Memes क्या है और इसे कैसे बनाये? | Memes Meaning in Hindi

0
1608

Memes Meaning in Hindi – क्या आपको पता है Memes क्या होते हैं? आज के समय में इंटनरेट पर मौजूद ज्यादातर सोशल मीडिया sites या applications जैसे Facebook, Twitter, WhatsApp और Instagram आदि सभी प्लेटफार्म पर meme बहुत देखने को मिलते हैं। लेकिन ज्यादातर लोग नहीं जानते हैं कि Meme Meaning क्या होता है? और Meaning of memes in Hindi क्या है?

हम आपको इस आर्टिकल “Memes Meaning in Hindi” में आपको जताएंगे कि Meme कैसे बनाते हैं? इसके अलावा आपने देखा होगा कि बहुत से लोग गूगल पर Meme in Hindi भी सर्च करते रहते हैं।

Memes क्या होते है? और Meme Meaning in Hindi

Meme एक ऐसी जानकारी है जो एक व्यक्ति से दूसरे व्यक्ति तक बहुत ही तेजी से फैलती है। जिस तरह से सभी शब्दों का कोई न कोई अर्थ होता है। ठीक उसी तरह से meme भी एक शब्द ही है जिसे हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं में Meme ही बोला जाता है।

Memes Meaning – Meme अपनी भावनाओं को दूसरों तक पहुँचाने का एक आसान जरिया है। ये भावनाएँ किसी भी प्रकार की हो सकती हैं जैसे Emotional, Sab Situation वाली, Happy Situation वाली इत्यादि। आज के समय में memes बनाने वाले अपनी क्रिएटिविटी के जरिए सभी तरह के memes बनाने में एक्सपर्ट होते हैं।

आजकल सोशल मीडिया पर रोजाना आपको काफी तरह के memes देखने को मिलते रहते हैं। यह इसलिए होता है क्योंकि ज्यादातर यूज़र्स को memes देखना और पढ़ना बहुत ही अच्छा लगता है। फेसबुक और इंस्टाग्राम पर शायद ही कोई पेज ऐसा हो जिसमें memes को उपयोग न किया गया हो।

लगभग सभी pages अपने followers और likes को बढ़ाने के लिए Meme जरूर बनाते हैं। इंटरनेट पर आपको कई तरह के format में memes देखने को मिलते रहते हैं जैसे Text, GIF, Audio, Video आदि।

देखा जाए तो आज के समय में कोई भी ऐसा क्षेत्र नहीं है जिस पर memes न बनाये जाते हों। इसके अलावा Hindi Memes भी काफी चलन में रहते हैं।

Meme की उत्पत्ति कब और कैसे हुई?

वैसे तो memes का इस्तेमाल आज के समय में बहुत ही कॉमन है। क्योंकि memes का इंटरनेट पर अभी नया Trend आया है और लोगों को यह काफी पसंद भी आ रहा है। कुछ दिनों में memes इतना पॉपुलर हो गया है कि अब हर टॉपिक पर मेमेस बनाये जाते हैं। आज बहुत से लोग सोचते हैं कि meme एक नया term है। लेकिन ऐसा बिल्कुल नहीं है। Meme को सबसे पहले 1976 में इस्तेमाल किया गया था।

Richard Dawkins के द्वारा Meme की परिभाषा

Definition of Meme
Definition of Meme

Meme कितने प्रकार के होते हैं?

आमतौर पर memes कई प्रकार के होते हैं। Meme किसी भी टॉपिक पर बनाया जा सकता है, जैसे किसी व्यक्ति, वस्तु, स्थान आदि। लेकिन शुरुआत से लेकर आज तक कुछ ऐसे टॉपिक भी हैं जो सबसे ज्यादा फेमस हैं। जिन्हें हम Classification Memes के नाम से भी जानते हैं जो कि सबसे ज्यादा फेमस हैं। इस तरह के meme ही लोगों को सबसे ज्यादा पसंद आते हैं।

Classic Memes

Classic meme सबसे ज्यादा लोकप्रिय होते हैं। इस तरह के meme में एक व्यक्ति के फोटो के साथ-साथ एक अच्छे से font में कुछ लिखा हुआ होता है।

Classic Meme
Classic Meme

आज के समय में classic meme काफी ज्यादा चल रहे हैं। लोग इन्हीं को सबसे ज्यादा देखना पसंद करते हैं। इसके अलावा सोशल मीडिया पर classic meme ही सबसे वायरल होते हैं।

Dank Memes

इस तरह के memes को इसलिए बेहतर माना जाता है क्योंकि यह unique ideas के साथ और ज्यादा बेहतर बनाये जाते हैं। ऐसे memes को लोग internet in-jockes के नाम से जानते हैं। क्योंकि Dank Memes ज्यादातर games, movies, popular tv shows और politics पर ही बनाये जाते हैं।

Dank Meme
Dank Meme

इसके अलावा memes के और भी पॉपुलर types इंटरनेट पर मौजूद हैं। लेकिन इंटरनेट पर classic meme और dank meme को ही लोग सबसे ज्यादा पसंद करते हैं। आपको इनके अलावा और भी तरह के memes सोशल मीडिया पर देखने को मिल जायेंगे।

Memes कैसे बनाये? | How to make memes in Hindi

वैसे तो आज हर कोई meme बना सकता है। Meme बनाना बिल्कुल भी मुश्किल काम नहीं है। इन्हें बनाने के अलावा इंटनरेट से फ्री में भी डाउनलोड किया जा सकता है। आप Photoshop के जरिए खुद से ही custom memes बना सकते हैं।

इसके आवला Google PlayStore पर भी काफी सारे free meme maker applications मौजूद हैं। जिनकी मदद से आप अपने स्मार्टफोन से ही काफी अच्छे memes बना सकते हैं।

आप अपने समय बचाने के लिए free online meme maker tools से भी बहुत ही शानदार memes बना सकते हैं। ImgFlip.com एक बहुत ही फेमस online meme maker tool है, जहाँ पर आपको पहले से तैयार memes के templates मिलते हैं।

यह सभी templates trending topics ही बने होते हैं। इसके साथ ही आपको इन्हें edit करने का भी ऑप्शन मिलता है। जिसमें आप text और images को अपने हिसाब से लगा सकते हैं।

Memes बनाने के क्या फायदे हैं?

आप सभी जानते हैं कि memes बहुत ही तेजी से वायरल होते हैं। Memes को लोग fun के तौर पर बहुत ही ज्यादा शेयर करते हैं। लेकिन आज के समय में सोशल मीडिया से पैसे कमाने का यह सबसे अच्छा source बन चुका है।

Memes हमेशा ही डिमांड में रहते हैं। आप चाहें तो फेसबुक और इंस्टाग्राम जैसे social media platforms पर meme pages को भी देख सकते हैं। ऐसे काफी सारे, लोग हैं जो memes के जरिए से ही लाखों के इनकम करते हैं।

आपके पेज पर followers बढ़ने पर काफी सारी ब्रांड और कंपनी अपने ब्रांड के प्रमोशन के लिए आपसे संपर्क करने का प्रयास करती हैं। जिसके लिए आप ाँसे काफी अच्छा चार्ज ले सकते हैं।