Google Hindi Input Tools Download Offline Installer for Windows PC Google

0
1673

क्या आपको हिंदी भाषा में लिखना पसंद है? यदि है तो Google Hindi Input Tools आपकी इसमें काफी ज्यादा मदद करेगा। हिंदी टाइपिंग में रूचि रखने वालों के लिए Google Input Tools Hindi आपके लिए काफी मददगार साबित होगा। हिंदी के अलावा आप किसी अन्य भाषा में भी टाइपिंग कर सकते हैं।

वैसे लोग इसे गूगल हिंदी टाइपिंग टूल के नाम से भी जानते हैं। आप दुनिया में किसी भी भाषा से सम्बन्ध रखते हों, लेकिन हिंदी / देवनागरी लिपि में अगर आप कुछ लिखना चाहते हैं तो गूगल हिंदी इनपुट टूल इसमें आपकी काफी मदद कर सकता है। हम आपको बता दें कि Google Input Tools Offline Installer का इस्तेमाल गूगल ने कुछ वर्षों पहले ही बंद कर दिया था। इसी कारण से यह गूगल की ऑफिसियल वेबसाइट पर भी उपलब्ध नहीं है।

देखा जाए तो इसके अलावा भी आप अन्य कई तरीकों से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। हम अपने इस आर्टिकल में आपको Google Hindi Input Tools download Offline के विषय में भी सभी जानकारियाँ देने का प्रयास करेंगे।

Google Input Tools क्या है?

Google Input Tools एक ऐसा टाइपिंग टूल है जिसकी मदद से हम किसी भी लोकल या ग्लोबल भाषा (Global Language) में लिख सकते हैं। Google Input Tools को Google कंपनी के द्वारा बनाया गया है। इसमें हमें 22 से भी ज्यादा भाषाओं का सपोर्ट देखने को मिलता है। Google Input Tools आपको किसी भी लोकल या ग्लोबल भाषा में लिखने या टाइपिंग करने की सुविधा देता है।

Google के इस टूल को आप मुफ्त में ही इस्तेमाल कर सकते हैं। Google Input Tool इंग्लिश भाषा में टाइप करने पर किसी भी अन्य भाषा में ऑटोमैटिक टाइप कर देता है। उदाहरण के तौर पर अगर हम “हिंदी में” लिखना चाहते हैं तो हमें Google Input Tool में अपने Keyboard से “Hindi Me” टाइप करना होगा। ऐसा करने से यह टूल इसे ऑटोमैटिक “हिंदी में” टाइप कर देगा।

Google Hindi Input Tools क्या है?

Google Hindi Input Tools की मदद से आज के समय में हिंदी भाषा में टाइप करना काफी आसान हो गया है। Google Hindi Input Tools Offline GIT का एक हिस्सा है जिसकी मदद से आप सिर्फ हिंदी भाषा में ही लिख सकते हैं।

हिंदी की टाइपिंग करने के लिए काफी सारे लोग Kruti Dev और Unicode Mangal Font जैसे hindi font का इस्तेमाल करते आ रहे हैं। जो कि काफी मुश्किल होता था। इस तरह की दिक्कतों को दूर करने के लिए ही Google द्वारा Google Input Tools for Windows को लाकर यूज़र्स के लिए हिंदी में टाइपिंग करना और आसान बना दिया। इस टूल का इस्तेमाल ऑनलाइन और ऑफलाइन दोनों ही तरीकों से किया जा सकता है। इसके साथ ही इसका इस्तेमाल भी पूरी तरह से फ्री है।

Google Input Tools Download कैसे करें?

Google द्वारा इसे 2 version में बाँटा गया है जो कि Google Input Tool Online और Google Input Tool offline दोनों ही तरीकों से उपलब्ध हैं। इसमें हमें Android Version भी देखने को मिलता है। जिसकी सहायता से आप इस टूल का उपयोग करके अपने एंड्राइड फ़ोन पर किसी भी ग्लोबल या लोकल भाषा में टाइप कर सकते हैं। इसके साथ ही इसे Google Chrome Extension के रूप में भी उपलब्ध कराया गया है जो कि सिर्फ Google Chrome Web Browser को ही सपोर्ट करता है।

Google Input Tools Online कैसे प्रयोग करें?

Google Input Tool Online का उपयोग करने के लिए आपके पास इंटरनेट कनैक्शन होना बहुत जरूरी है। इस ऑनलाइन टूल को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है। देखा जाए तो टाइपिंग करते समय कभी-कभी हमें इंग्लिश के अलावा अन्य भाषाओं में भी टाइप करने की जरूरत पड़ती रहती है। इसके लिए

गूगल इनपुट टूल्स ऑनलाइन को सबसे बेहतर ऑप्शन माना जाता है।
इसके लिए आपको Google Input Online Tool की ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना है। इसके बाद उस भाषा का चुनाव करें जिस भाषा में आप टाइप करना चाहते हैं। इन स्टेप्स को हमने नीचे दी गई Image के जरिए समझाने का प्रयास किया है।

Google Input Tools Offline Installer

यदि आपको कुछ लंबे पैराग्राफ या फिर आर्टिकल लिखने होते हैं तो ऐसे में यह टूल आपकी टाइपिंग को बहुत ही आसान बना सकता है। इस टूल का इस्तेमाल आप अपने ऑफिस के कार्य और अपने पर्सनल कार्य में बहुत ही आसानी से इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले आप अपने कंप्यूटर में Google Input Tools Offline Installer Download करें।

देखा जाए तो ऑफिसों में इस टूल की जरूरत सबसे ज्यादा होती है क्योंकि वहां हिंदी के साथ-साथ सभी लोकल भाषाओं का उपयोग सबसे ज्यादा किया जाता है। इसके बाद इसे Istall कर दें। इसे ऑफलाइन इस्तेमाल करने से इंटरनेट की बचत के साथ-साथ और ज्यादा आसानी से टाइपिंग कर पायेंगे। वैसे भी ऑफलाइन टूल हमेशा ऑनलाइन टूल से ज्यादा तेजी से कार्य करता है।

आपको इंटरनेट पर काफी सारे google input tools offline installer देखने को मिलेंगे। जिनकी मदद से आप बहुत ही आसानी से इसे डाउनलोड कर सकते हैं। इसके बाद इसे इनस्टॉल करके उपयोग कर सकते हैं।

Google Input Tools को PC में कैसे Use करें?

आज के समय में टाइपिंग का कार्य सबसे ज्यादा ऑफिस में ही किया जाता है। इसीलिए आप अपने ऑफिस में टाइपिंग के कार्य को आसान बनाने के साथ-साथ और ज्यादा फ़ास्ट कर सकते हैं। इसे आप कुछ स्टेप्स के जरिए कर सकते हैं –

  1. गूगल इनपुट टूल को डाउनलोड करके इनस्टॉल करना होगा।
  2. इनस्टॉल करने के बाद यह टूल आपके कंप्यूटर स्क्रीन के Taskbar पर राइट साइड में एक Icon के रूप में दिखाई देगा।
  3. इसके बाद आपको इस icon पर क्लिक करके उस भाषा का चुनाव करना है जिस भाषा में आप टाइपिंग करना चाहते हैं।

Google Input Tools को Mobile पर कैसे Use करें?

इंटरनेट चलाने वालों के साथ-साथ मोबाइल के यूज़र्स की संख्या भी दिन पर दिन बढ़ती ही जा रही है। इसी को देखते हुए गूगल कंपनी ने Google Input Tool को कंप्यूटर ही नहीं बल्कि मोबाइल के हिसाब से भी तैयार किया है। वेब इसलिए क्योंकिं मोबाइल पर WhatsApp, Instagram और Facebook जैसे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर यूज़र बढ़ते ही जा रहे हैं। देखा जाए तो इन सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर अलग-अलग भाषाओं में टाइपिंग की जरूरत पड़ती ही रहती है।

इसे मोबाइल पर इस्तेमाल करने के लिए आपको Google Play Store पर जाकर Google Indi Keyboard टाइप करके इसे इनस्टॉल करना होगा

आपको Google Indi Keyboard को install करने के बाद कुछ steps के जरिए सारी settings को करना होगा जिन्हें हमने नीचे समझाने का प्रयास किया है।

Step 1:- Google Indi Keyboard Tool को इनस्टॉल करने के बाद आप अपने स्मार्ट फ़ोन की सेटिंग में जाएं।

Step 2:- इसके बाद सेटिंग मेनू में जाकर Language and Input के ऑप्शन का चुनाव करना है।

Step 3:- अब अपने Keyboard के ऑप्शन पर click करें।

Step 4:- यहाँ आपको keyboard में Google Indi Keyboard के ऑप्शन पर क्लिक करना है।

Step 5:- अब सेटिंग को बंद करने के बाद आप अपने स्मार्ट फ़ोन में कहीं पर भी उस भाषा में टाइपिंग कर सकते हैं जिस भाषा में आप टाइपिंग करना चाहते हैं।

Google Input Tools Chrome Extension

इंटरनेट पर हमें कई बार इंग्लिश के साथ-साथ हिंदी या अन्य लोकल भाषाओं में भी टाइप करने की जरूरत पड़ती ही रहती है। हमें कभी-कभी इंटरनेट पर फॉर्म भरते समय या फिर सोशल मीडिया प्लेटफार्म पर कमेंट या मैसेज करते समय लोकल भाषा में टाइप करने की जरूरत पड़ती है। इसके लिए हमें अपने कम्प्टूयर पर Google Chrome Browser में एक Extension Download करना होता है।

इस Extension की मदद से हम किसी भी वेबसाइट पर जाकर अपनी लोकल भाषा में बड़े ही आसानी से टाइपिंग कर सकते हैं। देखा जाए तो Google Input Chrome Extension बिलकुल Google Input Online और Offline Tool की तरह ही कार्य करता है।