Password क्या हैं ? What is Password in Hindi

0
1543

क्या आप जानते हैं पासवर्ड क्या है? आज इस आर्टिकल में इसी सवाल का उत्तर जानने की कोशिश करेंगे। आज के समय में Password Meaning और पासवर्ड शब्द का उपयोग तो बहुत लोग करते हैं। लेकिन पासवर्ड को हिंदी में क्या बोलते हैं ? और पासवर्ड का हिंदी में अर्थ क्या है ? इसके बारे में काफी कम ही लोग जानते हैं।

इस आर्टिकल में हम पासवर्ड से जुड़े हुए कुछ और सवालों के जवाब जानने की कोशिश करेंगे। जैसे – पासवर्ड हिंट क्या होता है ?रीटाइप पासवर्ड क्या होता है ?करंट पासवर्ड क्या होता है ?

पासवर्ड का मतलब क्या है ? | Password Meaning in Hindi

पासवर्ड (Password) एक ऐसा शब्द है जिसे गुप्त रूप से रखा जाता है। जब भी हम किसी कम्प्यूटरीकृत प्रणली (Computerized System) को एक्सेस करते समय User ID या User Name के साथ पासवर्ड भी पूछा जाता है।

password kya hai
password kya hai

पासवर्ड के बिना हम किसी भी प्रणाली (सिस्टम) या Computer में प्रवेश (Enter) नहीं कर सकते और उसे इस्तेमाल भी नहीं कर सकते हैं । पासवर्ड को कई प्रकार से बनाया (Create) किया सकता है। जैसे – Numeric, Word, Special Character और Alpha Numeric आदि। हम इन सभी का इस्तेमाल करके पासवर्ड को बना (Create) कर सकते हैं। हम पासवर्ड के द्वारा किसी भी कंप्यूटर सिस्टम, एप्लीकेशन (Application), डिवाइसेस (Devices) और वेबसाइट (Website) को एक्सेस करके इस्तेमाल कर सकते हैं।

Password Full Form | What is the Full Form of Password ?

Personal Access Security Service Without Regular Decloser

PPersonal
AAccess
SSecurity
SService
WWithout
RRegular
DDecloser
Full Form of Password

Password को हिंदी में क्या कहते हैं ? | What is Password in Hindi ?

password kya hota hai
Password kya hota hai

पासवर्ड को हिंदी में कूट शब्द बोला जाता है। लेकिन आम तौर पर पासवर्ड शब्द को ही उपयोग में लिया जाता है। बात जब हिंदी की आती है तो पासवर्ड को हिंदी में कूट शब्द ही कहा जाता है।

Password में Pass का मतलब होता है अनुमति या स्वीकृति और Word का मतलब ‘शब्द‘ होता है। पासवर्ड को हिंदी अनुवाद के हिसाब से देखा जाए तो हम इसे स्वीकृति शब्द या अनुमति शब्द भी बोल सकते हैं। Google Translate के अनुसार इसे कुछ और शब्दों से भी जाना जाता है। जैसे – पारण शब्द, कुंजिका और सांकेतिक शब्द।

Pass – अनुमति पत्र या स्वीकृति पत्र

Word – शब्द

Password – अनुमति शब्द या स्वीकृति शब्द 

पासवर्ड कितने प्रकार के होते हैं |How many types of Password in Hindi

देखा जाए तो आमतौर पर पासवर्ड का कोई प्रकार नहीं होता है लेकिन इंटरनेट पर दी गई जानकारी के अनुसार पासवर्ड को कुछ मुख्य भागों में बांटा गया है। जिन्हें नीचे बताया गया है।

  1. अल्फाबेट पासवर्ड (Alphabet Password)
  2. पिन टाइप पासवर्ड (Pin Type Password)
  3. पैटर्न टाइप पासवर्ड (Pattern Type Password)
  4. फिंगर प्रिंट पासवर्ड (Finger Print Password)
  5. फेस लॉक पासवर्ड (Face Lock Password)

इन सभी तरह के पासवर्ड को आप अपने अनुसार इस्तेमाल में ले सकते हैं, लेकिन इन सभी का एक ही कार्य होता है। हमारे उपकरणों को सुरक्षा प्रदान करना।

पासवर्ड हिंट क्या है ? | Password Hint Meaning in Hindi

यह एक ऐसा संकेत (Hint) है जिसके द्वारा हम अपने पासवर्ड को ध्यान रख सकते हैं। जब भी किसी Computererized System में रजिस्ट्रेशन करते समय पासवर्ड के साथ पासवर्ड हिंट भी पूछा जाता है। वह पासवर्ड हिंट इसलिए पूछा जाता है कि आप उस हिंट के जरिए अपना पासवर्ड याद रख सकें। जिससे कि आप पासवर्ड भूलने पर अपने पासवर्ड को बिना किसी मुश्किल के Recover कर सको।

रजिस्ट्रेशन के समय पासवर्ड हिंट भी कई प्रकार से पूछा जाता है। जैसे – कभी अंक न्यूमेरिक (Numeric) के रूप में और कभी सवाल (Question) के रूप में। पासवर्ड हिंट डालते समय सवाल के साथ आपसे एक उत्तर (Answer) भी पूछा जाता है। जिससे कि पासवर्ड को भूलने पर इसी Answer को डालने के बाद आपका पासवर्ड Recover हो सके।

टेम्पररी पासवर्ड क्या है ? | Temporary Password in Hindi

टेम्पररी पासवर्ड एक तरह से सीमित समय के लिए उपयोग में लाए जाने वाला पासवर्ड होता है। टेम्पररी पासवर्ड सिर्फ कुछ समय के लिए ही मान्य (Valid) होता है। देखा जाए तो यह सिर्फ एक बार के उपयोग के लिए ही Create होता है। इसको उपयोग करने के बाद इस पासवर्ड को बदलना जरूरी होता है।

रिटाइप पासवर्ड क्या है ? | Retype Password Meaning In Hindi

आप जब भी किसी System पर रजिस्ट्रेशन या Sign Up करते हैं तो कभी-कभी आपसे दो बार पासवर्ड डालने को बोला जाता है। वह इसलिए होता है कि एक बार पासवर्ड डालने पर कभी-कभी आपसे पासवर्ड गलत डल जाता है। इसलिए आपसे दो बार पासवर्ड Enter कराया जाता है। जिससे कि सही पासवर्ड कन्फर्म हो सके।

फॉरगॉट पासवर्ड क्या है ? | Forgot Password Meaning in Hindi

फॉरगॉट पासवर्ड वह प्रणाली है जिसकी सहायता से हम किसी भी सिस्टम के पासवर्ड को Reset या Update कर सकते हैं। फॉरगॉट पासवर्ड का इस्तेमाल उस समय किया जाता है। जब हम पासवर्ड भूल जाते हैं।

पासवर्ड से सम्बंधित प्रश्न और उत्तर

प्र. पासवर्ड को हिंदी में क्या कहते हैं?

. पासवर्ड को हिंदी में कई नामों से जाना जाता है, जैसे – कुंजिका, कूट शब्द, सांकेतिक शब्द आदि।

प्र. पासवर्ड कितने प्रकार के होते हैं?

. पासवर्ड को आमतौर पर 5 भागों में बाँटा जाता है।

प्र. हमें पासवर्ड कितने दिन में बदल देना चाहिए?

. अपनी डाटा कि सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए हमें अपना पासवर्ड कम से कम हर 2 से 3 महीनें में बदल देना चाहिए।

प्र. भूला हुआ पासवर्ड कैसे पता करें?

. आप अगर अपना पासवर्ड भूल जाते हैं तो उस स्थिति में आप Forgot Password नाम के ऑप्शन का उपयोग करके अपने पासवर्ड को रिसेट कर सकते हैं।

प्र. इनपुट पासवर्ड का मतलब क्या होता है?

. किसी भी इलेक्ट्रॉनिक उपकरण में पासवर्ड को डालने या टाइप करने को ही इनपुट पासवर्ड बोला जाता है।

प्र. पासवर्ड हमेशा कैसा होना चाहिए?

. पासवर्ड को हमेशा यूनिक बनाने का कोशिश करें। जिससे कि इसके कभी चुराया न जा सके। पासवर्ड को हमेशा नंबर, अल्फाबेट और पंचुएशन्स को मिला कर बनाने का प्रयास करें।