MS Paint की मदद से Computer में Painting कैसे करें?

0
836

दोस्तों, अगर आप भी कंप्यूटर एक सुन्दर पेंटिंग बनाना चाहते हैं और अपने दोस्तों को अच्छी से अच्छी पेंटिंग बनाके दिखाना चाहते हो, तो हमारे इस आर्टिकल को अवश्य पढ़े। यहां हम आपको computer me painting kaise kare? के बारे में बताने वाले हैं। एक अच्छी पेंटिंग बनाने के लिए, आप हमारे इन टिप्स को अवश्य देखें।

Computer Me Painting Kaise Kare?

कंप्यूटर में पेंटिंग करने के लिए आप निम्न टिप्सों को देख सकतें हैं। यह टिप्स वाकई एक सुन्दर पेंटिंग बनाने में मददगार साबित हो सकते हैं।

computer me painting kaise kare
computer me painting kaise kare

सबसे पहले आपको Paint प्रोग्राम को ओपन करना है। जिसके लिए आपको Window Logo (start button) क्लिक करना है >> Windows Accessories में >> Paint पर क्लिक करें। या फिर पेंट प्रोग्राम ओपन करने के लिए आप Windows Logo Key + R Key को एक साथ दबाएं और Run Command में mspaint टाइप कर एंटर करें।

MS Paint Program
MS Paint Program

1. Pencil

पेंट प्रोग्राम यह मुख्य टूल है जिसकी मदद से आप कुछ भी लिख सकते हो और साथ ही पेंटिंग भी बना सकते हो। यहां, आप Size पर क्लिक करके इसके साइज को कम या ज्यादा भी कर सकते हो।

2. Fill with Color

आप Fill with Color टूल की मदद से बनायीं गई Painting या Shapes में कलर भर सकते हो। यह MS Paint में कलर भरने का अच्छा विकल्प है।

3. Text

यह Text टूल आपको किसी Shape या Picture में टेक्स्ट इनपुट करने की आज्ञा प्रदान करता है। यहां आपको टेक्स्ट लिखने के बहुत से Font मिल जाते हैं, जिनका आप इस्तेमाल कर के Bold या Italic में टेक्स्ट लिख सकते हो और आप इन्हें कलर भी सकते हैं।

4. Magnifier

Magnifier टूल आपको किसी पिक्चर के भाग को बड़ा करके दिखाने में मदद करता है।

5. Color Picker

आप इस Color Picker टूल का इस्तेमाल किसी पिक्चर के किसी खास कलर को चुनने के लिए कर सकते हैं।

6. Eraser

पेंटिंग करते समय किसी Line या Shape को मिटाने के लिए आप Eraser टूल का इस्तेमाल कर सकते हैं। 

7. Brushes

Brushes टूल आपको पेंटिंग के लिए बहुत से ब्रश उपलब्ध करता है और यह सभी स्टाइलिश ब्रश हैं।

8. Shapes

इस टूल में आपको बहुत सी shapes मिलती हैं जैसे – Line, Curve, Oval, Rectangle, Polygon, Arrow, Square, Star इत्यादि। यूज़र इनका इस्तेमाल ड्राइंग बनाने में करते हैं। 

9. Size

इस Size टूल का इस्तेमाल यूज़र किसी चुने हुए टूल का साइज बढ़ाने या घटाने के लिए कर सकते हैं। 

10. Colors

यहां आपको अलग अलग color मिलते हैं। जिनका इस्तेमाल करके आप बनायीं हुई ड्राइंग में कलर भर सकते हो। आप कलर सेलेक्ट करके Color 1 और Color 2 की मदद से अपने पसंदीदा कलर की ड्राइंग बना सकते हो। 

11. Edit Colors

इसमें भी आप अपने मनपसंद कलर को चुन सकते हैं।

12. Select

इस Select टूल का इस्तेमाल आप किसी Shapes, Drawing, Image इत्यादि को सेलेक्ट करने के लिए कर सकते हैं। यह एक प्रकार का सिलेक्शन टूल होता है। यहां आपको सिलेक्शन करने के लिए Rectangular Selection और Free-From Selection इत्यादि मिल जाते हैं।

13. Paste

इस Paste ऑप्शन की मदद से आप किसी कॉपी इमेज को यहां पर Paste कर सकते हैं। यहां आपको Paste और Paste From ऑप्शन मिलते हैं।

14. Save

यहां से आप अपने पेंटिंग कार्य को सुरक्षित यानि कि save कर सकते हो।

15. Edit with Paint 3D

यह एक Advanced Editing Tools है। जिसका इस्तेमाल आप 3D Painting बनाने में कर सकते हो।