Hard Disk क्या है? परिभाषा, कार्य और प्रकार

0
1991

आज हम इस लेख में कंप्यूटर के उस भाग के बारे में जानकारी देने वाले हैं जिसमें आप अपने डाटा और प्रोग्राम को स्थाई रूप से स्टोर करते हैं। वह उपकरण हार्ड डिस्क है जिसके बारे में कंप्यूटर चलाने वाले प्रत्येक यूजर को इसकी पूरी जानकारी होनी जरुरी है – जैसे- हार्ड डिस्क क्या है? (What is Hard Disk in Hindi), हार्ड डिस्क कितने प्रकार की होती हैं? और हार्ड डिस्क के क्या कार्य हैं?

हार्ड डिस्क क्या है (What is Hard Disk in Hindi)

हार्ड डिस्क क्या है ?

वह हार्ड डिक्स मैगनेटिक स्टोरेज को इस्तेमाल करके हमारे डाटा को डिजिटल फॉर्मेट में अपने अंदर स्टोर करके रखती है । इस Hard Disk को HDD भी कहा जाता है । इस Hard Disk को आप Internally और Externally इस्तेमाल कर सकते हैं ।

हार्ड डिक्स के अंदर Platters, Motor, Spindle, Sector और Disk  एवं और भी कुछ छोटे पार्ट्स लगे हुए रहते हैं जिनकी मदद से हमारी हार्ड डिक्स काम करती है ।    

हार्ड डिस्क की परिभाषा

हार्ड डिस्क वह है जिसमें आंकड़ों, तथ्यों (facts) और information को स्थायी रूप से store करके रखा जाता है। Hard Disk को एक मैकेनिकल डिवाइस भी कहा जाता है । इसमें डाटा चुम्बकत्व (Magnetism) के कारण store होता है ।

हार्ड डिस्क का इतिहास | Hard Disk History in Hindi

सबसे पहली हार्ड डिस्क 1956 में IBM (International Business Machines) कंपनी द्वारा बनाया गया था उसकी Storage  क्षमता 5MB  थी और वजन करीब 250 किलोग्राम था । उसके बाद 1962 में IBM Model 1311 एक Hard Disk मॉडल बनाया गया ।

जिसका साइज लगभग वाशिंग मशीन जितना होता था और यह सिर्फ करीब 20 लाख अक्षरों को अपने अंदर स्टोर कर पाता था । फिर जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी आगे बढ़ी तो इन हार्ड डिक्स में कुछ इंप्रूवमेंट किये जाने लगे ।

इन हार्ड डिस्क की साइज को भी छोटा किया गया और उनकी क्षमता को बढ़ाया गया । आज की स्टोरेज के हिसाब से आपको कई तरह के हार्ड डिक्स मार्केट में उपलब्ध होंगे जो साइज में बहुत छोटे होते हैं और उनकी स्टोरेज क्षमता  भी बहुत ज्यादा होती है  जैसे 1TB, 2TB, 3TB, 4TB आदि ।

HDD का फुल फॉर्म | HDD full form in Hindi

हार्ड डिस्क का फुल फॉर्म – HDD (Hard Disk Drive)

हार्ड डिस्क के प्रकार

हार्ड डिस्क 3 प्रकार की आती हैं-

1.PATA

2.SATA

3.SSD

PATA Hard Disk

PATA Hard Disk (Parallel Advanced Technology Attachment) – यह हार्ड डिस्क 1986 के पुराने कम्प्यूटर्स में इस्तेमाल की जाती थी और यह हार्ड डिस्क 133 MB/s की स्पीड से डाटा ट्रांसफर कर सकती थी ।

SATA Hard Disk

SATA Hard Disk (Serial Advance Technology Attachment) – यह हार्ड डिस्क नए कम्प्यूटर्स में इस्तेमाल की जाती थी । यह PATA हार्ड डिस्क के बाद आयी थी PATA हार्ड डिस्क के मुकाबले इस SATA Hard Disk की स्पीड में डबल improvement किया गया था ।

SATA Hard Disk 300 MB/s की स्पीड से डाटा को ट्रांसफर कर सकती थी । आज के Generation में इस हार्ड डिस्क को कई कम्प्यूटर्स में इस्तेमाल किया जाता है ।  

SSD क्या है ? | What is SSD Hard Disk in Hindi | SSD Hindi Mein

SSD (Solid State Drive) – यह हार्ड डिस्क SATA हार्ड डिस्क के बाद में बनाई गयी जो कि SATA से ज्यादा फ़ास्ट है । SSD की Speed (Data Transfer Speed) 500 MB/s  तक होती है और यह एक Nonvolatile Storage Device है ।

इसमें Microchips होती हैं जो Memory Card और Pen Drive की तरह काम करती हैं । यह डाटा को Chip में Store करती हैं और इसमें कोई भी Moving Part नहीं होता है । जैसे कि HDD में Platter, Disk, Sectors और भी कई Moving Parts होते हैं ।

उस तरह इस SSD में कोई भी Moving Part नहीं होता है । सिर्फ एक माइक्रोचिप लगी हुई रहती है जिसमें हमारा डाटा स्टोर किया जाता है ।   

SSD full Form

SSD (Solid State Drive

हार्ड डिस्क को कंप्यूटर सिस्टम में दो प्रकार सेकनेक्ट किया जा सकता है

Internal Hard Disk

इस प्रकार की हार्ड डिस्क को कंप्यूटर के अंदर लगाया जाता है । इसी कारण से इन्हे Internal Hard Disk कहा जाता है । अब ज्यादातर इनका ही उपयोग  किया जाता है । इन्ही हार्ड डिस्क में हम अपने Software और Operating System को इनस्टॉल करते हैं । इन्हें कंप्यूटर से SATA या IDE Interface के द्वारा कनेक्ट किया जाता है । इन्हें हमेशा एक ही कंप्यूटर में लगा कर रखते हैं ।

External Hard Disk

इस हार्ड डिस्क को कंप्यूटर के बाहर USB (Universal Serial Bus) केबल के द्वारा Pen Drive  की तरह लगाया जाता है । लेकिन इनका साइज Pen Drive से बड़ा होता है और इनकी क्षमता Pen Drive से ज्यादा होती है । इन्हें कंप्यूटर में हमेशा लगाए रखने की जरूरत नहीं होती है । इन्हें कहीं भी लाया और ले जाया जा सकता है ।  इसीलिए इनको “External USB Hard Drive” कहते हैं ।

हार्ड डिस्क की स्पीड

हार्ड डिस्क में दो प्रकार की स्पीड हार्ड डिस्क आती है

1.5400 RPM

2.7200 RPM

Read या Write करने की स्पीड (Speed of Hard Disk) को हम RPM मे नापते हैं । मतलब (Revolution Per Minute) हार्ड डिस्क के अंदर एक डिस्क लगी हुई रहती है और उस डिस्क पर कई Platters लगे रहते हैं ।

जिन पर हमारा Data Read या Write किया जाता है तो कुछ हार्ड डिस्क में यह डाटा Read या Write करने की छमता 5400 RPM तक होती है । लेकिन कुछ हार्ड डिस्क में 7200 RPM तक होती है ।   

तो अब जाहिर सी बात है कि 7200 RPM वाली हार्ड डिस्क 5400 RPM वाली हार्ड डिस्क से जल्दी डाटा को Read या Write करेगी । मतलब 7200 RPM वाली हार्ड डिस्क 5400 RPM वाली हार्ड डिस्क से डाटा को Read या Write जल्दी करेगी तो 7200 RPM हार्ड डिस्क 5400 RPM वाली हार्ड डिस्क से अच्छी होगी ।   

HDD Full Form |

हार्ड डिस्क कैसे काम करती है ?

Hard Disk Internal Parts

हार्ड डिस्क के अंदर एक चुम्बकीय पदार्थ से बनी हुई गोल डिस्क लगी होती है जिसे Platter कहते हैं जिसमे कई छोटे छोटे हिस्से होते हैं । Platters मे ही डाटा स्टोर होता है । एक हिस्सा केवल एक bit ही store करता है क्योंकि कंप्यूटर में इनफार्मेशन या डाटा बाइनरी फॉर्म (Binary Form) में store होता है ।

हार्ड डिस्क के द्वारा Data को लिखा और पढ़ा तभी जा सकता है । जब हार्ड डिस्क में Platter घूमता है क्यूँकि Platter में डाटा को लिखने (Writing ) और पढ़ने (Reading ) के लिए हार्ड डिस्क में एक छोटा सा डिवाइस लगा रहता है। जिसे हम Read-Write Arm कहते है इसके नीचे Platter का बस एक छोटा सा हिस्सा रहता है इसलिए Platter का घूमना जरुरी माना जाता है ।

हार्ड डिस्क ( Hard Drive ) बनाने वाली कंपनियां (Manufacturers of Hard Drive)

1. WD (Western Digital)

2. Seagate Technology

3. Samsung Electronic

4. Toshiba

5. Hitachi Global Storage

6. Quantum

7. Fujitsu

Hard Disk से सम्बंधित प्रश्न और उनके उत्तर

Q.1 – दुनिया की सबसे पहली हार्ड डिस्क किस कंपनी ने बनायीं थी ?

Ans – IBM (International Business Machines) कम्पनी के द्वारा बनायीं गयी थी ।

Q.2 – सबसे पहली हार्ड डिस्क का साइज कितना था ?

Ans – इसकी क्षमता केवल 5 MB थी ।

Q.3 – सबसे पहली TB (TeraByte) क्षमता वाली हार्ड डिस्क कब बनायीं गयी थी ?

Ans – TeraByte क्षमता वाली सबसे पहली हार्ड डिस्क 2007 में बनायीं गयी ।

Q.4 – आम लोगों के लिए सबसे पहले हार्ड डिस्क कब और किस company ने बनाई थी ?

Ans – आम लोगों के लिए सबसे पहली हार्ड डिस्क 1980 में Apple के द्वारा बनायीं गयी थी जिसकी क्षमता 5 MB की थी ।

Q.5 – इस समय अघिकतम कितनी क्षमता वाली हार्ड डिस्क आ चुकी है ?

Ans – इस समय अघिकतम 16 TB तक की क्षमता वाली हार्ड डिस्क आ चुकी है ।