2023 के सर्वश्रेष्ठ ब्लॉगिंग प्लेटफार्म को जानें!

0
1332

Best Blogging Platform – आज के समय में अगर हम इस बात को सोचेगी ब्लॉगिंग करना कौन नहीं चाहता । लेकिन शायद बहुत ही कम लोग यह भी जानते होंगे कि Blogging Kaise Sikhe, Blogging Kya Hai, और Blogging Ke Liye Best Platform कौन सा है । इन सब बातों को हमें जानना और सीखना बहुत जरूर सीखना चाहिए ।

लेकिन हम इस आर्टिकल में ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट फॉर्म क्या है और उनसे संबंधित जो फैक्ट हैं । आज हम उन्हीं के बारे में बात करेंगे और यह भी जानेंगे कि ब्लॉगिंग हमारे लिए क्यों जरूरी विषय है ।

Best Blogging Platform
Best Blogging Platform

वैसे तो यह हम जानते ही हैं कि ब्लॉगिंग से हमारे लिए एक Best Future है । ब्लॉगिंग सीखने से पहले हमारे लिए जानना बहुत जरूरी है कि ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट प्लेटफॉर्म क्या है और हमें उसे सीखने मैं काफी कम समय के साथ बहुत आसानी भी हो । इनमें सबसे आवश्यक बात यह भी है कि हमें इसमें ज्यादा किसी भी प्रकार की कोई Coding किया सकता ना हो ।

Blogging Plat Form

अब चलिए जानते हैं कि हमारे लिए Best Free Blogging Platform कौन-कौन से हैं जो कि कुछ इस प्रकार है –

1. WordPress Blogging Platform

2. Blogger Blogging Platform

3. Wix Blogging Platform

WordPress Blogging Platform

ज्यादातर लोग आज के इस ब्लॉगिंग टाइम में वर्डप्रेस ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म के बारे में जानते ही हैं । यह वर्डप्रेस आज के समय में दुनिया भर में सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्म है । उसका यूज़ यूजर अधिक से अधिक करना पसंद करता है ।

वर्डप्रेस का शुरुआती दौर 2003 से रहा है जिसमें कि इस समय की बात करें तो ज्यादातर वेबसाइट के लिए बढ़ते इसका उपयोग किया जाता है । ब्लॉग्गिंग के लिए वर्डप्रेस को काफी अच्छा प्लेटफार्म माना जाता है ।

अगर हम इस पर लॉग इन करना चाहते हैं तो बस कुछ मिनटों में अपनी वेबसाइट को क्रिएट कर सकते हैं । वह भी बहुत आसानी और काफी सरल तरीके से ।

Blogger Blogging Platform

Blogger प्लेटफार्म भी बहुत अच्छा और Blogging के हिसाब से काफी आसान प्लेटफार्म है । यह भी बहुत ही पॉपुलर प्लेटफार्म है । उसका यूज़ भी आज के समय में हर कोई करना पसंद करता है जो की बहुत विश्वसनीय है क्योंकि यह एक Google द्वारा संचालित Free Platform है ।

हमें Blogger मे ब्लॉगिंग करने के लिए बस अपनी Gmail आईडी को लॉगइन करना होता है । उसके बाद ब्लॉगर में हमें हमारे लिए ब्लॉगिंग के सारे ऑप्शन खुल जाते हैं ।

वह भी बहुत ही आसानी के साथ । इसे Best Free Blogging Platform और Best Blogging Site in India भी कहा जाता है ।

Wix Blogging Platform

यह प्लेटफार्म ब्लॉगिंग के लिए एक अच्छा समाधान है । हम Wix.com के जरिए अर्थात ड्रेस और ड्रॉप टूल्स की मदद से एक एक अच्छी वेबसाइट को बहुत ही आसानी से बना सकते हैं ।

Wix.com की शुरुआत 2006 से कि गयी थी । इसका उद्देश्य ब्लॉगिंग के क्षेत्र में बिना किसी कोडिंग के बहुत ही अच्छी वेबसाइट को बनाने का था । इसे यूजर द्वारा ब्लॉगिंग उपयोग में अधिक से अधिक लिया जाता है ।

ब्लॉगिंग हमारे लिए क्यों जरूरी

ब्लॉक को हम बहुत ही आसान भाषा में भी समझ सकते हैं । ब्लॉक एक प्रकार से ऑनलाइन डायरी भी जिसको कि हम इंटरनेट के माध्यम से कभी भी और कहीं से भी पढ़ सकते हैं ।

Blog एक प्रकार से प्राइवेट या पब्लिक Blog भी हो सकते हैं । इसमें प्राइवेट Blog वह कहलाते हैं जिसे कि दूसरे लोग नहीं देख सकते तथा पब्लिक ब्लॉक वह कहलाते हैं । इसको सार्वजनिक तौर पर देखा जा सकता है । बस इसके लिए हमे इंटरनेट की आवयश्कता होती है ।

ब्लॉगिंग हमारे लिए इसलिए भी बहुत जरूरी है इसके माध्यम से हम कुछ कार्यो को बड़ी ही सरलता से कर पाते हैं जैसे-

1. Blogging के जरिए हम अपने विचारों और बातों को दुनिया के सामने बहुत ही अच्छे तरीके से रख सकते हैं ।

2. एक अच्छा ब्लॉग बना कर हम अपने लिखने की कमियों मैं भी काफी अच्छा सुधार कर सकते हैं ।

3. Blogging के द्वारा हम अपनी एक अलग पहचान या यूं कहें कि एक Writer के तौर पर बना सकते हैं जो कि एक बहुत ही अच्छा प्लेटफार्म है ।