Best 9+ WordPress Plugins जो आपको 2023 में Next Level तक ले जा सकतें हैं!

0
1445

WordPress के फेमस होने का सबसे बड़ा कारण सिर्फ Plugin Ecosystem को ही मन जाता है। देखा जाये तो WordPress में अब तक लाखों Plugins ऐड हो चुके हैं। इन Plugins की मदद से हम अपनी Website को अपने हिसाब से कस्टमाइज कर सकते हैं।

Plugins की मदद से हम अपनी Blogging को भी आसानी से नेक्स्ट लेवल तक ले जा सकते हैं। हम इस आर्टिकल में आपको कुछ ऐसे खास Plugins के बारे में बताने वाले हैं। इन Plugins की मदद से आप अपनी वेबसाइट और आर्टिकल को बहुत अच्छे लेवल तक बूस्ट कर सकते हैं।

हम एक वर्डप्रेस पर बनी हुई Website पर कितने भी Plugins को इनस्टॉल कर सकते हैं। हम  इन Plugins को डाउनलोड और अपलोड दोनों ही तरीकों से इनस्टॉल कर सकते हैं।

WordPress Plugins क्या है? और इसके क्या लाभ हैं?

WordPress के बारे में तो सभी ब्लॉगर्स को बहुत ही अच्छी तरह से पता ही होगा। वैसे ही Plugins के बारे में अच्छी तरह से पता होना चाहिए। Plugins को अगर हम सीधी भाषा में समझे तो Plugins वह होते हैं जिनकी मदद से हम अपनी ब्लॉग या वेबसाइट के फीचर्स को ज्यादा से ज्यादा बड़ा सकते हैं।

Plugins की मदद से आप अपनी वेबसाइट में अपने अनुसार बदलाब भी कर सकते हैं। इन Plugins की मदद से आप वेबसाइट को अपने अनुसार डिज़ाइन भी कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा लाइट वेट बना सकते हैं। WordPress पर बहुत से Plugin SEO से सम्बंधित बी मौजूद हैं।

जिनकी मदद से आप अपनी वेबसाइट का SEO और भी अच्छी तरह से कर सकते हैं। जिससे कि हमारे सारे आर्टिकल रैंक हो सकें।

दूसरे तरह से देखा जाए तो Plugins को Group of Code भी कहा जाता है। यह ऐसा कोड होता है जिसको एक ग्रुप बनाकर Plugins में बदल दिया जाता है।

आज हम आपको इस आर्टिकल की मदद से 2023 में इस्तेमाल में लिए जाने वाले कुछ ख़ास Plugins के बारे में बताने वाले हैं।

जिनकी मदद से आप अपनी Blogging को और ज्यादा आसान बना सकते हैं। यह Plugins निम्न प्रकार हैं

1. Yoast

2. Rank Math

3. Jetpack

4. Updraft

5. WP Rocket

6. WP Form

7. Short Pixel

8. Classic Editor

9. WP Total Cache

10. Redirection

Yoast

यह बहुत प्रसिद्ध Plugin है। जिससे कि हम अपनी वेबसाइट और उसके आर्टिकल्स को सर्वर पर टॉप पर रैंक करा सकते हैं। इस  Plugin को SEO का बेस्ट Plugin भी कहा जाता है।

इस Plugin की मदद से आप अपने आर्टिकल को और भी ज्यादा SEO Friendly बना सकते हैं।

अगर आप अपने आर्टिकल को Yoast Plugin की मदद से बहुत अच्छी तरह से ऑप्टिमाइज़ करते हैं तो आप अपने आर्टिकल को सर्च इंजन में शीर्ष पर ला सकते हैं। 

इसके लिए आप को अपने आर्टिकल को Yoast Plugin में दिए गए नियमों के आधार पर तैय्यार करना होगा।

तभी यह Plugin आर्टिकल को सर्च इंजन के शीर्ष पर लाने की कोशिश करेगा। इसके अलावा आप अपने आर्टिकल के साथ-साथ Category और Pages को भी रैंक करने में भी काफी मदद मिलेगी। जिससे कि आपकी वेबसाइट के Pages और Category भी रैंक करने लगेंगे।

Rank Math

यह Plugin भी SEO करने के लिए काफी प्रसिद्ध है। वैसे तो यह Yoast से काफी मिलता जुलता है लेकिन इसमें कुछ फीचर ऐसे भी दिए गए हैं जिनकी मदद से आप अपने आर्टिकल को और भी ज्यादा SEO Friendly बना सकते हैं।

इस Plugin को Yoast से ज्यादा बेहतर इसलिए मन जाता है क्योंकि काफी सारे Plugin इसके साथ फ्री में ही दिए जाते हैं। जो कि Yoast के साथ pay करने के बाद ही मिलते हैं।

Rank Math की एक खूबी यह भी है कि इसमें परफॉरमेंस को परसेंटेज में शो करता है।

जिससे कि हमें इस बात का पता चलता रहता है कि हमारे आर्टिकल में कितना सुधार हुआ है। इस Plugin में फ्री में ही इतने ज्यादा फीचर दिए गए हैं जो कि Yoast से काफी ज्यादा हैं।

इसको इस्तेमाल करना तो बहुत ही आसान है। इसमें Redirection का भी फीचर है जो कि बिलकुल फ्री है। लेकिन बाकी के SEO Plugins में ये सभी फीचर फ्री में नहीं मिलते।

JetPack

आपने अब तक काफी सारे Plugins को ट्रॉय किया होगा, लेकिन यह एक ऐसा Plugin है जिसमें आपको काफी सारे फीचर एक ही साथ देखने को मिलते हैं। इसमें आपको काफी साड़ी सुविधाएँ एक बंडल के तौर पर मिलती हैं, जिन्हें हम Plugin कहते हैं।

कुछ फीचर तो इसके साथ फ्री में ही दिए जाते हैं और कुछ फ्री में नहीं दिए जाते। इसमें काफी सरे फीचर ऐसे हैं जिनके लिए आपको अलग से Plugin इनस्टॉल करने की भी जरुरत नहीं पड़ती। वह सारे Jet Pack के अंदर ही दिए जाते हैं।

जैसे – Mobile Theme, Website Uptime Monitor, Jetpack Comments ,Auto Publicize और Backup आदि। ऐसे और भी बहुत से Plugin हैं जो आपको Jetpack के अंदर एक ही साथ दिए गए हैं।

Updraft

इस Plugin के बारे में कम ही Bloggers जानते हैं। यह Plugin WordPress की वेबसाइट के लिए बहुत जरुरी है। इस Plugin की मदद से हम अपने डाटा का Backup ले सकते हैं। इससे हमारा डाटा पूरी तरह से सुरक्षित रहता है।

अगर हम समय-समय पर Backup नहीं लेते हैं तो वेबसाइट में क्रैश होने पर हमें हमारा डाटा कभी भी वापस नहीं मिलता। इसके बाद हमें फिर से नया डाटा डालना होता है। इसे आप बिल्कुल फ्री में इस्तेमाल कर सकते हैं।

अगर आप अपनी वेबसाइट का कम्पलीट और safely बैकअप लेना चाहते हैं तो यह Plugin आपके लिए काफी बेहतर साबित होगा।

WP Rocket

यह Plugin Blogging के क्षेत्र में काफी प्रसिद्ध है। इस Plugin के द्वारा आप अपनी वेबसाइट की Speed को और भी ज्यादा बूस्ट कर सकते हैं। यह आपकी वर्डप्रेस में बनी वेबसाइट की फाइल्स को बहुत अच्छी तरह से मैनेज करता है।

इसीलिए यह आपकी वेबसाइट की स्पीड को एक दम से बूस्ट कर देता है। लेकिन इसकी सर्विस फ्री में उपलब्ध नहीं है।

WP Form

इस Plugin का यह कार्य है कि आप अपनी वेबसाइट में कई तरह के Forms जैसे – Contact Us और Sign Up को बना सकते हैं। क्योंकि जब आप किसी डेवलपर से मैन्युअली वेबसाइट को बनवाते हैं तो आप सारे Forms को अपने हिसाब से डिज़ाइन करवा सकते हैं।

लेकिन WordPress में आप अगर Form बनाना चाहते हैं तो आप WP Form Plugin की मदद से सारे फॉर्म आसानी से बना सकते हैं।

Short Pixel

हम WordPress में अपनी काफी मेहनत से डिसीजन करते हैं। हम हमेशा यह कोशिश करते हैं कि हमारी वेबसाइट दिखने में काफी अच्छी लगे और हम उसे ज्यादा से ज्यादा लाइट वेट बनाने की कोशिश करते हैं। जिससे कि उसकी स्पीड हमेशा अच्छी रहे।

यह Plugin काफी हद तक कम्प्रेस कर देता है। मतलब यह है कि यह Plugin उसका साइज काफी हद तक कम कर देता है। क्योंकि हमारी वेबसाइट की स्पीड पर सबसे ज्यादा फर्क Images से ही पड़ता है।

जब हम ज्यादा साइज की Images को  पर डालते हैं तो वो साड़ी इमेज वेबसाइट की स्पीड पर काफी असर डालती हैं।

इसीलिए हमें इस Plugin का  इस्तेमाल जरूर करना चाहिए। जिससे कि हमारी वेबसाइट ज्यादा से ज्यादा लाइट वेट बन सके और उसकी स्पीड भी हमेशा अच्छी रहे।

Classic Editor

जो लोग WordPress को लम्बे समय से इस्तेमाल कर रहे हैं। वह सभी Classic Editor के बारे में अच्छी तरह से जानते होंगे। इस Plugin के फीचर पहले हमें सिर्फ WordPress के पुराने Versions के साथ ही मिलते थे।

लेकिन अब हमें इन फीचर्स को इस्तेमाल करने के लिए अलग से Classic Editor को इनस्टॉल करना होता हैं।

इस Plugin की मदद से हम अपने कंटेंट को अपने हिसाब से बनाकर प्रेजेंट कर सकते हैं। इस Plugin की मदद से हम अपने कंटेंट में अपने हिसाब से चेंज करके उसे और सुन्दर बना सकते हैं। जिससे कि वह देखने में अच्छा लगे।

WP Total Cache

कभी-कभी हमें अपनी वेबसाइट पर तरह-तरह के बदलाव करने होते हैं। हमें हमेशा उसमें बलाव करते रहना पड़ता हैं। जिससे कि हमारी वेबसाइट हमेशा अपडेट रहे।

कभी-कभी ऐसा भी होता है कि हमने अपनी वेबसाइट पर कुछ बदलाव किया है लेकिन जब हम अपनी वेबसाइट को चेक करते हैं तो हमें पुराना डाटा ही नजर आता है। जो बदलाव हमनें किये हैं वह हमें नजर नहीं आते।

यह सिर्फ Cache के कारण ही होता है। यह दिक्कत तब आती है जब हमारी वेबसाइट की कुछ फाइल्स Cache में सेव हो जाती हैं। जिससे कि हमें पुराना डाटा ही दिखाई देता  हैं। हम इस Plugin की मदद से अपनी वेबसाइट की Cache Files को डिलीट कर सकते हैं।

Redirection

जब हम अपनी वेबसाइट को लाइव रखते हैं। तब हमें अपनी वेबसाइट में काफी सारे बदलाव करने पड़ते हैं। तभी हमें वेबसाइट पर से कुछ आर्टिकल या फाइल्स को डिलीट करना होता है। इन फाइल्स के कारण ही हमारी वेबसाइट पर कुछ error आने लगती हैं , जैसे कि – Not Found .

इस Plugin की हेल्प से  हम इन सभी errors को अपनी वेबसाइट के Homepage या फिर किसी अन्य पेज पर भी Redirect कर  सकते हैं। जिससे उस error वाले पेज को खोलने पर user सीधा वेबसाइट के Homepage पर चला जाये।