Blog Ke Liye On Page SEO Kaise Kare in Hindi 2023

0
1482

यह तो हम सब जानते ही हैं कि हमारे Blog के लिए SEO कितना जरूरी विषय है। और यहां तक कि हमें अपने सभी Article का SEO करना चाहिए। ताकि हमें सर्च इंजन में अच्छी रैंक प्राप्त हो सके।

इसके साथ ही अपनी वेबसाइट के लिए हम यूजरों की संख्या अर्थात ट्रैफिक भी बड़ा सकते हैं।

वैसे तो ज्यादातर लोग वेबसाइट बना ही लेते हैं। मगर Visitors की संख्या बढ़ाना एक बहुत बड़ा चैलेंज होता है। हमारे आर्टिकल का जितना अच्छा SEO होगा।

Blog Ke Liye On Page Seo Kaise Kare
Blog Ke Liye On Page Seo Kaise Kare

वह आर्टिकल सर्च इंजन में उसी प्रकार से Rank कर पाएगा। इसलिए हमें पता होना चाहिए कि On Page SEO Kya Hai, On Page SEO Kaise Karte Hai, On Page SEO Kaise Sikhe आदि।

SEO क्या होता है?    

आज के समय में लगभग सभी नए ब्लॉगर SEO को अच्छी तरह सीखना चाहते हैं और क्यों न सीखे इसके द्वारा हम अपनी वेबसाइट पर अच्छा खासा ट्रैफिक भी ला सकते हैं।चलिए अब जानते हैं कि SEO का क्या मतलब है।

यह एक प्रकार से “Search Engine Optimization” होता है। अर्थात कहने का मतलब यह है कि SEO के द्वारा आप अपने आर्टिकल को सर्च इंजन में ऑप्टिमाइज करा सकते हैं।

यह आपको ऐसी SERPs में एक अच्छी रैंक भी दिलाता है। जो कि आपकी वेबसाइट के लिए काफी अच्छा ऑप्शन है।

इस बात का हमें अवश्य ही ध्यान रखना है, कि अगर हम अपने आर्टिकल का SEO नहीं करते हैं। तब हमें ट्रैफिक मिलने में बहुत दिक्कत होगी।

SEO के कितने प्रकार होते हैं? 

मुख्यतः SEO के दो प्रकार होते हैं। जो कि कुछ इस प्रकार हैं। –

1 On Page SEO

2 Off Page SEO

On Page SEO

हमें आर्टिकल में On Page SEO करने के लिए निम्न बातों पर ध्यान देना चाहिए। जैसे- Keyword, Image Tag, Content Quality, Meta Description आदि पर हमें अवश्य Focus करना होता है।

Note– यहां याद रखने की बात यह है कि कोई भी आर्टिकल On Page SEO के बिना Search Engine में Rank नहीं कर सकता। चाहे आप कितना भी अच्छा आर्टिकल क्यों ना लिखें।

Off Page SEO

Off Page SEO एक प्रकार में Link Building और Promotions सम्मिलित होते हैं। और यह टेक्निक Off Page SEO के लिए कार्य करती है।

On Page SEO Techniques in Hindi

अगर हम On Page SEO Techniques in 2021 की बात करें तो। हमें अपने आर्टिकल में इस Method को अप्लाई करना होता है।

अर्थात कहने का तात्पर्य है कि और On Page SEO एक प्रकार की ऐसी प्रोसेस है इसके द्वारा हम अपने आर्टिकल में जैसे- Keyword, Meta Description, Content Quality, Image Tag आदि का विशेष ध्यान रखना पड़ता हैं।

  • Keyword का उपयोग करें।
  • Meta Description को अवश्य Add करें।
  • Content Quality का ध्यान रखें।
  • Image Tag का उपयोग करें।
  • अपने आर्टिकल के लिए Image और Video का उपयोग करें।
  • Images को Optimize अवश्य करें!
  • अपनी Website को Mobile Friendly बनायें!
  • अपनी Website की Loading speed को Improve करें!
  • अपने Article की Length को Improve करें!

1 – Keyword का उपयोग करें।

SEO के हिसाब से आपको अपने आर्टिकल में Keyword का उपयोग अवश्य ही करना है। क्योंकि जब तक आप आर्टिकल में कीबोर्ड का उपयोग नहीं करेंगे। तो आपका आर्टिकल सर्च इंजन में रैंक नहीं हो पाएगा। और पहले पैराग्राफ में Keyword अवश्य लगायें।

2 – Meta Description को अवश्य Add करें।

Meta Description एक तरह से कहे कि हमारे आर्टिकल का छोटा सा प्रारूप होता है। जो कि हमें सर्च रिजल्ट में वेबसाइट के Title के नीचे दिखाई देता है।

अतः हमें इससे यह भी जानकारी मिलती है कि हमारा आर्टिकल का मुख्य टॉपिक क्या है।

3 – Content Quality का ध्यान रखें।

यह हमारे आर्टिकल का बहुत ही मुख्य भाग होता है। जिसको हमें बहुत ही अच्छे ढंग से करना चाहिए। हमें अपने आर्टिकल की क्वालिटी पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। कि वह एक यूनिट कंटेंट हो, आर्टिकल की Length भी अच्छी हो।

4 – Image Tag का उपयोग करें।

Search Engine में अपने आर्टिकल की इमेज को Rank कराने के लिए हमें इमेज कि एक प्रकार से एक पहचान देनी पड़ती है।

इससे यह होता है कि हमारी इमेज किस टॉपिक के लिए है। ताकि सर्च इंजन में वह अच्छे से Rank हो सके। जिसको हम Image Tag कहते हैं। 

5 – अपने आर्टिकल के लिए Image और Video का उपयोग करें।

अपने आर्टिकल को आकर्षक कौन नहीं बनाना चाहता। इसका विशेष कारण यह होता है कि यूजर आपकी साइट पर अधिक से अधिक समय बिता पाए।

आपको अपने आर्टिकल में अपने कंटेंट के अनुसार Image और Video को add करना होगा।

6 – Images को Optimize अवश्य करे!

ज्यादातर हम देखते हैं कि बहुत से Blogger Images Optimization पर ज्यादा ध्यान व सही ढंग से ALT Tag का उपयोग नहीं करते हैं। जिस कारण से हमारे Article का On Page SEO नहीं हो पाता है।

हमें यहाँ इन बातों पर फोकस अवश्य ही करना है। ALT Tag का उपयोग करें वो भी अपने Article के Focus Keyword के द्वारा और अपनी Image को Resize, Compress जरूर करें। ताकि अपनी Image का size कम हो पाये। जिससे कि website को load होने में कम से कम समय लगे।

7 – अपनी Website को Mobile Friendly बनायें!

इस बात का भी हमें अवश्य ध्यान रखना है कि हमारी वेबसाइट या ब्लॉग Mobile Friendly है, कि नही अगर हैं तो हमें उसे Mobile Friendly बनायेंगे। ऐसा इसलिए भी करेंगे ताकि हमारी Website की Ranking कम न हो।

अर्थात कहने का मतलब यह है कि Search Engine में Website ठीक से Rank हो पाये। क्योंकि इसके लिए हमें अपनी Website के लिये Responsive WordPress Theme को Proper Install करना चाहिए।

8 – अपनी Website की Loading speed को Improve करें!

Website की Loading Speed हमारी Website या Blog की Speed के लिए बहुत ही जरूरी है। अगर हमारी Website की Loading Speed अच्छी है तो वह Search Engine मे अच्छे से Rank करेगी।

क्योंकि वह हमारी Website के लिए User Experience को निर्धारित करती है। वेबसाइट जितनी जल्दी Load होगी उसका User Experience उतना ही अच्छा होगा।

9 – अपने Article की Length को Improve करें!

यह Step हमारी Website पर लिखे Article की Ranking में अच्छी Position दिलाने के लिए बहुत जरूरी है। हमें अपने Article की length को हमेशा बढ़ाये और उस Article को अच्छे से अच्छा लिखें।