Domain Name क्या है ? | Domain Name Ki Jankari Hindi Me!

0
1345

Domain Name Kya Hai – ज्यादातर यह तो सब जानते ही हैं कि इंटरनेट के दौर में वेबसाइट कितनी जरूरी होती है। जो कि हमारे बिजनेस आदि को बनाने में बहुत मदद करती है।

हमें इससे काफी अच्छी Popularity भी मिलती है। वैसे “Domain Name System Kya Hai” हमें इस विषय पर अवश्य ही जानकारी होना बहुत ज़रूरी है।

जब भी हम किसी ब्लॉग या वेबसाइट को स्टार्ट करते हैं उस समय हमें एक डोमेन  की आवश्यकता जरूर पड़ती है।  

वैसे भी ज्यादातर लोगों को यह पता भी ना हो कि “Domain Name Kya Hai”, “Domain Name Kya Hota Hai in Hindi” तब आपको इसमें किसी भी प्रकार से परेशान होने की आवश्यकता नहीं है।

क्योंकि आज हम इस आर्टिकल में आपको Domain Name (Domain Name Hindi Me) से संबंधित लगभग सभी जानकारियां बहुत ही सरल भाषा में बताने का प्रयास करेंगे। हमें आशा है कि आप इसे अच्छे से समझ पाएंगे।

अगर कोई व्यक्ति एक वेबसाइट या ब्लॉग बनाने का विचार करता है तो उसे यह भी पता होना चाहिए। कि आखिर उसे किन-किन बातों पर Focus करना है। यहाँ तक कि उसे किन-किन चीजों की आवश्यकता पड़ेगी।

अब अगर हम एक Website या Blog की शुरुआत करने की बात करें तो हमें उसमें एक Domain Name और Hosting की आवश्यकता पड़ेगी।

इन्हीं Domain Name और Hosting की मदद से हम आसानी से WordPress जैसे प्लेटफार्म पर अपने लिए एक वेबसाइट को आसानी Create कर सकते हैं। वो भी बस कुछ ही मिनटों में।

Domain Name Kya Hai

यहां हम यह जानेंगे कि आखिर Domain Name Kya Hai | Domain Name किसी भी वेबसाइट का वह नाम होता है। जिसे यूजर इंटरनेट ब्राउज़र के एड्रेस बार में या कहे कि यूजर सर्च इंजन में सर्च करके सीधे उस वेबसाइट तक पहुंचता है। वही उसका Domain Name कहलाता है।

लेकिन हमें यह भी पता होना चाहिए कि यह DNS (Domain Name System) एक प्रकार से IP एड्रेस पर कार्य करता है। पर Website कोई एक निश्चित नहीं होती है। हम बहुत सी Website का IP एड्रेस को याद नहीं रख सकते हैं।

इसी Domain System को आसान बनाने के लिए हमें Domain Name दिए गए हैं। इस प्रकार से हम कह सकते हैं, कि हमें वेबसाइट का नाम याद रहे और हम आसानी से उस Website तक पहुंच जाए।

Domain Name के प्रकार जानें!

यहां अगर हम बात करें कि Domain Name कितने प्रकार के होते हैं। वैसे यह कई प्रकार के होते हैं। पर हम कुछ महत्वपूर्ण डोमेन नेम को जानेंगे।

ताकि अगर हम कोई भी डोमेन नेम अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए लेते हैं तो उसका चयन हम बड़ी ही आसानी से कर पाए। इसलिए कुछ महत्वपूर्ण Domain Name के प्रकार निम्न हैं |

1. TLD (Top Level Domains)

2. CCTLD (Country Code Top Level Domains)

TLD (Top Level Domains)

TLD Domains को हम एक प्रकार से इंटरनेट डोमेन एक्सटेंशन के नाम से भी जानते हैं। DOT के बाद वाला हिस्सा इसका extention कहलाता है।

हम कहे कि अपनी वेबसाइट के नाम को हम एक प्रकार से extention प्रदान करते हैं। उदाहरण के तौर पर TLD Domains extention कुछ इस प्रकार हैं।

1 .com (Commercial)

2 .org (Organization)

3 .net (Network)

4 .gov (Government) 

5 .edu (Education)

6 .biz (Business)

7 .info (Information)

यहां हमने जो आपको एक्सटेंशन बताए हैं वह बहुत ही यूज आने वाले एक्सटेंशन हैं। जिससे हम एक प्रकार से वेबसाइट की कैटेगरी को चुन पाते हैं।

इन Domains को कोई भी खरीद सकता है। वह भी अपने कार्य प्रणाली के आधार पर फिर चाहे वह .com, .org, .edu या .info आदि Domains हो।

CCTLD (Country Code Top Level Domains)

CCTLD Domains का उपयोग विशेष तौर पर किसी देश के एक्सटेंशन के तौर पर किया जाता है। उदाहरण के तौर पर हम कुछ Domains एक्सटेंशन्स देखते हैं।

1 .us (United State)

2 .in (India)

3 .br (Brazil)

4 .uk (United Kingdom)

5 .ch (Switzerland)

6 .ru (Russia)

Subdomain Name Kya Hai!

आखिर यह “Subdomain Kya Hai” | “Subdomain Kya Hota Hai” अगर हम Subdomain की बात करें तो हम कह सकते हैं, कि यह एक प्रकार से मुख्य डोमेन नेम का एक भाग या हिस्सा होता है। जिसे हम Subdomain कहते हैं।

इसकी खास बात यह होती है कि Subdomain को खरीदना नहीं पड़ता है।

अगर हमारे पास कोई TLD Domain Name है तो हम उसी के आधार पर Subdomain Create कर सकते हैं।

यह एक प्रकार से मुख्य डोमेन का ही भाग होता है। जो कि हमारा Subdomain Name कह लायेगा ।