थर्ड पार्टी ऐप इस्तेमाल किए बिना मोबाइल में ऐसे छिपाएं फोटो !

0
1658

मोबाइल आज के समय में हर किसी की जरुरत बन चुका है। लगभग सभी के हाथ में स्मार्टफोन है और इन मोबाइल के जरिये अपने कार्यों को बना लेते हैं। वैसे तो मोबाइल द्वारा आप कई कार्य पुरे करते हैं। जैसे – कॉल करने में, SMS करने में, बैंकिंग के काम से, वीडियो देखने के लिए और फोटो क्लिक करने में इत्यादि।

परन्तु हम यहां मोबाइल फोटो से सम्बंधित बात कर रहे हैं। मोबाइल में फोटो क्लिक तो सब कोई करता है और सभी को दिखाते भी हैं। लेकिन कभी-कभी ऐसा भी होता है कि फोटो को हम किसी को भी दिखाना नहीं चाहते हैं। या यूँ कहें कि उन फोटोज को सिर्फ ओर सिर्फ आप ही देख पाये और हाईड हो जाएं। किसी को भी फोटो गैलरी में न दिख पाये।

इसके लिए बहुत से लोग थर्ड पार्टी ऐप का उपयोग करते हैं। लेकिन उन ऐप द्वारा आपको अपने मोबाइल में वायरस जैसी चीजों का भी डर बना रहता है। इसलिए हम अपने इस लेख में बिना किसी थर्ड पार्टी ऐप का इस्तमाल किये मोबाइल फ़ोन में फोटोज को छुपाना बताते हैं। तो चलिए जानते हैं उस ट्रिक के बारे में।

मोबाइल में फोटो हाईड कैसे करें।

How to Hide Photo in Mobile

Step 1 – सबसे पहले आपको अपने मोबाइल के फाइल मैनेजर में जाना है, और जिस फोटो को आप हाइड करना चाहते हैं, उस फोल्डर में जाएं।

Step 2 – उस फोल्डर में जाने के बाद आप जिस फोटो को Hide करना चाहते हो, उस फोटो का चयन करें।

Step 3 – फोटो का चयन करने के बाद उसे रिनेम या यूँ कहें कि उसका नाम बदलना है।

Step 4 – अब आपको यहां फोटो का एक्सटेंसन यानि कि .jpg की जगह पर .ak टाइप कर Ok कर देना है। ऐसा करते ही फोटो एक फाइल के रूप में बदल जाएगी।

Step 5 – अब आप वह फोटो गैलरी में देखेंगे तो वह नहीं देखेगा क्योंकि वह फोटो छुप चुकी है।

Step 6 – पुनः अगर आपको वही फोटो फिर से देखना है, तो आपको .ak की जगह पर .jpg लिखना होगा। जिससे कि फोटो फिर से दिखने लगेगी।