Keyboard Shortcut Keys in Hindi

0
2805

Keyboard Shortcut Keys – आज भी बहुत से लोग हैं जो Computer चलाने के लिए Mouse का इस्तेमाल करते हैं । अगर आप भी Computer Expert बनना चाहते हैं तो आपको पता होना चाहिए  कि Keyboard के सारे Computer Shortcut Keys से Computer को कैसे कंट्रोल किया जाता है । Computer Keyboard की जो भी Keys हैं  जैसे – Function Key, Navigation Key, Numeric Key  आदि या किसी प्रकार की Keyboard Shortcut key आपको उनकी जानकारी होना अति आवश्यक है तभी आप पूरी तरह से Computer Expert  कहलाएंगे ।  

Computer keyboard key in Hindi

Alt + Tab

यह बहुत ही Important Shortcut key है । आपको इसके बारे में जरूर पता होना चाहिए । इसका इस्तेमाल basically program को बदलने के लिए किया जाता है, चाहे Computer में या Laptop  में कई सारे प्रोग्राम ओपन कर रखे हैं तो यहां से आप एक प्रोग्राम से दूसरे प्रोग्राम में Switch  कर सकते हैं ।  Alt + Tab को Press करें और वहां पर जाकर Alt Key को छोड़ दें और वह प्रोग्राम Open हो जाएगा ।

Alt + F4 

अब जो Shortcut key है उसे हम Computer या Laptop को बंद करने के लिए करते हैं । इसके लिए हम कुछ ही सेकंड में Computer को बंद कर सकते हैं । पहले सारे प्रोग्राम को Minimize या बंद करना होगा उसके बाद Alt + F4  एक साथ दबाएं और फिर Enter Press करें । इससे हमारा कंप्यूटर Shutdown हो जाएगा ।

इस Keyboard Shortcuts Key का प्रयोग किसी भी Program या Window को directly बंद करने के लिए किया जाता है । ज्यादातर लोग Program के Close button (X) का इस्तेमाल करते हैं । अगर आपको ऐसा नहीं करना है तो आप Alt + F4 Shortcut Key को Press करके उस प्रोग्राम को डायरेक्ट बंद कर सकते हो।

Window + D

हमारी अगली Shortcut key बहुत ही Important है । इसके बारे में बहुत ही कम लोग जानते हैं । जिसकी Shortcut key Window Logo + D  है । इसका इस्तेमाल basically जितनी भी Open Windows हैं । उन सभी को एक साथ Minimize करने के लिए किया जाता है ।  इस Shortcut Key के द्वारा हम अपने Desktop Screen पर direct जा सकते हैं और फिर दूसरी बार Window + D दबाने से आप वापस उसी Window पर आ जाएंगे जो पहले Open थी ।  

Computer Shortcut keys list Pdf hindi – Download

इस Shortcut Key से संबंधित तीन Important Short key हैं जो कि MS Office (Microsoft Office) use करने वालों के लिए है  ।

1.आपको डायरेक्ट Save As करने के लिए Computer पर F12 दबाना होगा  । अगर आप Laptop पर हैं तो आपको पहले Fn key + F12 को Press करना होगा । इससे प्रोग्राम को Save करने के लिए Save As Window open हो जाएगी  ।

2.Ctrl + S Shortcut Key से भी Save As Window को Open किया जा सकता है ।

3.MS Office में New Page Open करने के लिए हम Ctrl + N Shortcut key का उपयोग करते हैं ।

Internet Shortcut keys in hindi

Ctrl + T

इस Shortcut key का प्रयोग Browser पर करते हैं। जब आप ब्राउज़र पर हो  तब Ctrl + T Shortcut Key का इस्तेमाल आप Browser में एक नए टैब को ओपन करने के लिए कर सकते हैं।

Ctrl + H

यह Shortcut key की Browser की History को ओपन करने के लिए किया जाता है क्योंकि कई बार ऐसा होता है कि हम कुछ ऐसी Website को ओपन कर लेते हैं या फिर कुछ ऐसी  वेबसाइट पर अपने E-mail  का Username और Password डालते हैं और Save कर लेते हैं तो यहां पर हमें उसे Delete करना होता है इसके लिए आपको Ctrl + H Press करना है ।

Ctrl + Shift + Delete

अगर आपको History को Direct Erase करना हो तो Ctrl + Shift Key + Delete से Clear Data पर click कर सकते हैं ।

Ctrl + Shift + N

इसके बाद जो Shortcut key आती है वह Computer के Browser में New incognito window को ओपन करने के लिए Ctrl + Shift + N Shortcut Key का प्रयोग करते हैं ।

Ctrl + J

इस Shortcut key का प्रयोग Download Window को Direct open करने के लिए किया जाता है । Download Window में जाकर हमें यह पता चल जाता है कि हमारी कौन सी File Download हो चुकी है और कौन सी Download हो रही है Ctrl + J  को Press करके हम Directly Download Window में जा सकते हैं

Keyboard
Keyboard

Ctrl + D

आप  इस Shortcut key का प्रयोग तब करेंगे जब आपने Google Chrome Browser को ओपन किया हुआ है और किसी Website को आप Bookmark करना चाहते हैं इसके लिए आप Ctrl + D Shortcut Key का प्रयोग करेंगे ।

यह Shortcut keys का उपयोग Browser इस्तेमाल करते वक्त आपके हमेशा काम आएंगी ।

1.आपने देखा होगा ही Google पर आप जब भी कोई word सर्च करते हैं तो आप यहां पर किसी भी लिंक को New Tab में खोलने के लिए simply उस पर Right Click करते हैं तो वह New Tab Window में ओपन हो जाती है यहां पर आपको New Link को खोलने के लिए हर बार आपको यही करना होगा । लेकिन हम Ctrl + Right Click Shortcut Key का इस्तेमाल करके इसे आसान बना सकते हैं ।

2.यह बहुत ही Useful Shortcut key है आप देखते हैं जब आपने Computer के Browser में कई सारे Tab window को ओपन कर रखा है तो यहां पर आप जल्दी-जल्दी Tab को बंद करते हैं तो हमारी कोई जरूरी Tab window बंद हो जाती है तो यहां पर हमें समझ नहीं आता कि लास्ट टाइम जो Tab window बंद किया था । उसे कैसे Open करें इसके लिए हम Ctrl + Shift + T Shortcut Key का इस्तेमाल करेंगे ।

Ctrl + Alt + Delete

इस Shortcut key का प्रयोग आप तब कर सकते हैं जब आपका कंप्यूटर में कोई भी Software Hang कर रहा है  और  वह Software बंद भी नहीं हो रहा तब आप क्या कर सकते हैं । उस समय आप Ctrl Alt Delete दबाकर Task Manager को Open करके और जो भी प्रोग्राम रुक गया है । उसे वहां से End Process करके उस  Program  को  Close कर सकते हैं जिससे कि आपका Computer Hang होना बंद हो जाएगा ।     

Copy karne ke liye Keyboard shortcut key

Copy Shortcut KeyCtrl + C

Undo Shortcut Key

Ctrl + Z Ctrl + Y

यह Shortcut Key Undo करने के लिए है मान के चलिए आपने किसी File को Delete कर दिया है । अब आप उसी वक्त उसी File को वापस लाना चाहते हैं तो आप Ctrl + Z  का  use  करके  वापस ला सकते हैं । यदि हमें इस फाइल को फिर से डिलीट करना हो तो Ctrl + Y  Shortcut Key का प्रयोग करेंगे ।    

CCC Shortcut key in hindi – Download

Window + Arrow Keys (left right)

Window + Arrow (left right) Shortcut Key का इस्तेमाल हम अपने Computer की किसी भी विंडो को राइट या लेफ्ट में शिफ्ट करने के लिए कर सकते हैं ।

Window + A 

इस Shortcut Key की मदद से हम जैसे ही अपने keyboard में Window + A  को Press  करेंगे तो आपके Window  में एक Action Centre open हो जाएगा । Action Centre का use हमें बहुत सारे ऑप्शन देता है जिसकी मदद से हम Bluetooth, WIFI, Brightness आदि को यहां से Control कर सकते हैं  ।

Win + E

इस  Shortcut Key की मदद से हम My Computer के Explorer को Directly ओपन कर सकते हैं । इसके लिए हमें पहले की तरह Mouse  से My Computer पर डबल क्लिक करके ओपन करने की जरूरत नहीं है । बस आपको Win + E Shortcut Key  को  अपने keyboard में press करना है जिससे कि हम directly computer  के  Explorer window में जा सकते हैं  ।

Win + Tab

अपने Computer और Laptop में जितनी भी Active windows को एक साथ Single Frame  में देखने के लिए ताकि हमें पता रहे इस समय कौन-कौन से window ओपन है । यह कार्य हम Window + Tab की मदद से कर सकते हैं जिससे कि हमें सारी Window एक साथ नजर आएंगी ।

Window + P

MS Word Key Board Shortcut keys in hindi – Download

यह Shortcut Key उन Users के लिए है जो रोजाना Office में काम करते हैं हमेशा उन्हें Projector का काम रहता है और उन्हें हमेशा Presentation देनी होती है अपने Laptop को Projector से Connect करना होता है आप इस स्थिति में Window + P Shortcut Key का इस्तेमाल कर सकते हैं जिससे कि Project Mode Open हो जाता है ।

Window + R

इस Shortcut Key  की मदद से हम अपने Computer का Run Mode open कर सकते हैं । इसकी मदद से हम Computer के किसी भी प्रोग्राम में Direct जा सकते हैं इसके लिए Shortcut Key Window + R  है ।

Window + (+,-)

यह Shortcut key काफी रोचक है जिसकी मदद से आप अपने Laptop या Computer की स्क्रीन को Magnifier (Zoom In and Zoom Out) कर सकते हैं । इसके लिए आपको Window + (+,-)  Keys का प्रयोग करना होगा ।

Window + X

इस Shortcut Key की मदद से आप अपने कंप्यूटर का Windows  Mobility  Center  ओपन कर सकते हैं जिसकी मदद से Directly किसी भी Programme  में जा सकते हैं इसके लिए हम Window + X  Shortcut key का इस्तेमाल करेंगे ।

Window + L

Window + L Keyboard Shortcut key की मदद से हम अपने Computer में जो भी काम कर रहे हैं या कहें तो आपको कुछ और काम होने की वजह से अपने कंप्यूटर से कुछ समय के लिए हटना है तो आप इस  Shortcut key का इस्तेमाल कर सकते हैं इससे आपका Computer उस पोजीशन में आ जाएगा । जहां आप Password डालते हो या कहें कि User Logout हो जाएगा फिर से Login कराने पर आपको सारे Program वैसे ही मिलेंगे ।

Alt + Shift + Num

आप जानते हैं कि हमारे कीबोर्ड में माउस के वह सारे बटन होते हैं जिससे आप माउस के सारे कार्य Keyboard से ही कर सकते हैं इन Buttons को  Mouse Key बोला जाता है । अब हमें  Keyboard Mouse Key  की आवश्यकता क्यों पड़ी हमारे पास Mouse पहले से ही है जो कि मार्केट में भी जाकर आसानी से उपलब्ध होता है ।

इसकी जरूरत हमें अच्छी ड्राइंग या जो व्यक्ति माउस को पकड़ने में सक्षम नहीं है और Travel के दौरान Keyboard Mouse Key का इस्तेमाल करते हैं । सबसे पहले आपको बताते हैं Keyboard से Mouse को Active  कैसे करते हैं । आपको अपने Keyboard के Left Side का Alt + Shift + Num Lock दबाना है इन Shortcut Keys को आप जैसे ही एक साथ प्रेस  करेंगे तो Mouse Keys को Active करने के लिए एक Window open होगी  और यहां से Mouse Keys को Active कर सकते हैं Mouse का सारा कार्य keyboard से ही हो सकता है ।

Function Keys

F1 – Function Key सभी Software में Help Window open करने के लिए प्रयोग में लाई जाती है ।

Microsoft Windows Help Centre खोलने के लिए Widow + F1 का प्रयोग करते हैं और Microsoft Window का Help Centre open हो जाता है ।

F1 का प्रयोग उस समय भी करते हैं जिस समय आप Window Install करते हैं CMOS Setup में जाने के लिए

F2 – का प्रयोग किसी भी File को Rename करने के लिए Rename Shortcut Key का इस्तेमाल किया जाता है। इसके अलावा आप MS Excel, MS Word कोई भी इस्तेमाल करते हैं तो Ctrl + F2 Press करेंगे आप सीधे Print Preview पर पहुंच जाओगे F2 Key  से  पहले से टाइप हुई सेल में उसके पीछे से टाइप करना है तो आप F2 Press  करके कर सकते हैं  ।

F3 – अगर आप Window Explorer में कहीं भी F3 Press करते हैं तो Widow में आप कहीं भी आराम से Search कर सकते हैं ।

F4 – इस Function Key का इस्तेमाल Window Explorer में Path  को Open करने के लिए या Path Enter करने के लिए किया जाता है ।

F5 – Function Key का इस्तेमाल Window और Browser को Refresh या Reload करने के लिए किया जाता है ।

F6 – इस फंक्शन की का इस्तेमाल कब किया जाता है जब आप Google Chrome, Mozilla Firefox इस्तेमाल करते हैं तो आपको इसके Address Bar में जाने के लिए किया जा सकता है

F7 – अगर आप F7 इस्तेमाल करते हैं तो MS Word में स्पेलिंग चेक करने के लिए F7 Function Key का इस्तेमाल किया जाता है ।

F8 – इसका इस्तेमाल Window Install करने से पहले Devices को Boot कराने के लिए किया जाता है ।  

F9 – इस Function Key का प्रयोग के MS Word की किसी भी फाइल को Refresh करने के लिए किया जाता है ।

F10 – इस Function Key का प्रयोग किसी भी Software में Menu Bar को open करने के लिए किया जा सकता है ।

F11 – इस Function का इस्तेमाल Browser को Full Screen में लाने के लिए किया जाता है ।

F12 – इस Function Key का प्रयोग किसी भी File को Save करने के लिए किया जाता है ।

Notepad Shortcut keys in hindi – Download