Pocket Computer Kya Hai Hindi me

0
2536

वैसे आज हम जिस टॉपिक पर बात करने वाले हैं। वह सुनने में काफी रोचक विषय है। ऐसा हम इसलिए भी कह रहे हैं कि Pocket Computer Kya Hai Hindi me, Pocket Computer in Hindi and Mini Computer in Hindi. यह टेक्नोलॉजी का वह प्रयास है। जिससे हमे एक Advance Technology का अनुभव होता है।

अगर देखा जाए तो टेक्नोलॉजी की उपलब्धियों की कोई सीमा नहीं है। क्योंकि हम किसी भी क्षेत्र की बात क्यों ना करें Technology ने सभी प्रयासों को संभव बनाया है। अतः हमें एक नई दिशा भी दि है।

हाँ अगर हम कुछ वर्षों पहले की बात करें तो यह इतनी संभव टेक्नोलॉजी नहीं थी। जो कि हमें वर्तमान समय में देखने को मिलती है।

Pocket Computer Kya Hai 

अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर यह Pocket Computer Kya Hota Hai. क्योंकि Computer, Laptop या Tablet आदि। इनके बारे में तो लगभग सभी को पता होगा।

मगर शायद आपने कभी सोचा हो कि Pocket Computer Kise Kehte Hai, चलिए फिर Pocket Computer के बारे में जानते हैं।

एक तौर पर देखा जाये तो Pocket Computer Technology की एक ऐसी विकसित इकाई या रूप है। जिसको कि Computer के आकार के रूप में काफ़ी छोटा किया गया है।

वर्तमान मे हम जिस टेक्नोलॉजी का उपयोग करते हैं। वह आज इतनी Advance हो चुकी है। जिससे हमारे Gadget आकार मे इतने छोटे हो चुके हैं। जोकि हमारी हथेली से भी छोटे। जिसको हम बड़ी आसानी से अपने Pocket में रख पाते हैं।

कहने का तात्पर्य यह है कि आज जो भी हम Gadget आदि कंप्यूटर फंक्शन के रूप में देखते हैं। यह पॉकेट कंप्यूटर के काफी अच्छे हैं। जैसे- Mobile Phone, Advance Watch आदि।

1. Mobile Phone

2. Advance Watch

Mobile Phone

यह कुछ ऐसे उपकरण होते हैं जोकि पॉकेट कंप्यूटर के लिहाज से काफी अच्छे माने जाते हैं। क्योंकि आजकल हम देखते हैं कि Mobile Phone कंप्यूटर फंक्शन बेस युक्त हो चुके हैं।

अर्थात Mobile फ़ोन्स से हम कंप्यूटर से संबंधित छोटे-छोटे कार्य बड़े ही आसानी से कर पाते हैं। अतः यह मोबाइल एक तरह से Pocket Computer की तरह कार्य करते हैं। कुछ कार्य निम्न प्रकार हैं।

  • Internet चलाना।
  • E-mail भेजना या प्राप्त करना।
  • Mobile Phone द्वारा किसी भी फ़ाइल को Download या Upload करना।
  • Office Apps को चलाना।

Internet चलाना

इंटरनेट की उपयोगिता को देखते हुए हम सभी को इंटरनेट का इस्तमाल करना आना चाहिये। क्योंकि आज कल अधिक से अधिक कंप्यूटर यूजर ज्यादातर कार्यों मे इंटरनेट का उपयोग करने लगे हैं।

E-mail भेजना या प्राप्त करना –

E-mail भेजना या प्राप्त करना भी एक वाक़ई बहुत ज़रूरी हिस्सा है। क्योंकि हमने हमेशा ही यह कार्य अपने कंप्यूटर या लैपटॉप के माध्यम से ही किया है। पर आज हम यह अपने Pocket Computer से भी बड़े अच्छे ढंग से कर पाते हैं।

Mobile Phone द्वारा किसी भी फाइल को Download या Upload करना –

ज्यादातर यूजर अपने Computer या Laptop के माध्यम से इंटरनेट का उपयोग करते रहै हैं। लेकिन वर्तमान समय मे इस Technology के विकास ने यह भी आसान बना दिया।

अर्थात कहने का मतलब यह है कि जिस Data को हम Computer या Laptop से Download या Upload कर पाते हैं।

वह आज हम अपने इस Pocket Computer से भी बड़ी आसानी से कर पाते हैं। फिर चाहें वह कोई file हो या कोई Image आदि।  

Office Apps को चलाना –

Pocket Computer में हम उन सभी Application का use कर पाते हैं। जिनको कि हम अपने Computer आदि में उपयोग कर पाते हैं। जैसे – MS-Office, Pdf Reader.

आदि कार्यो को हम बड़ी ही आसानी से कर पाते हैं। देखने कि बात यहाँ बस यही है कि लगभग जो कार्य हम अपने Computer या Laptop पर करते हैं। वो हम कहीं हद तक यहाँ पर भी कर पाते हैं।

Advance Watch

इस तरह के Gadget वर्तमान समय में Pocket Computer का बहुत ही अच्छा उदाहरण है। क्योंकि हम देखते हैं कि हमें वर्तमान मे जो Watch देखने को मिलती हैं।

वो आज के दौर में एक प्रकार से Pocket Computer की कमी को कहीं हद तक पूरी करती है। जिससे हमें एक काफ़ी अच्छी Technology का अनुभव प्राप्त होता है।

क्योंकि इनमें जो Function देखने को मिलते हैं। वह भी लगभग कंप्यूटर की भाँति कार्य करते हैं। जैसे – Weather Information, Music Play, Image को देखना, Data Storage का उपयोग करना।

Pocket Computer Kyu Jaruri Hai: –

वैसे तो हमें Technology का यूज़ लगभग कई वर्षो से करते आ रहें हैं। लेकिन जहाँ तक हमने टेक्नोलॉजी के बदलाव को देखा है। वह भी बहुत एक आश्चर्य जनक रूप है।

कंप्यूटर के क्षेत्र मे टेक्नोलॉजी ने काफी बड़ेबड़े बदलाव किये हैं। फिर चाहें वह स्टोरेज हो या फिर माइक्रोचिप से संबंधित। हमारे लिए इन टेक्नोलॉजी के विकास को जानना बहुत बहुत जरुरी विषय है।

कुछ वर्षो पहले तक हमें Computer काफी बड़े आकार के देखने को मिलते थे। और यहाँ तक कि इनमें Power Supply की भी बहुत ज्यादा ज़रुरत पड़ती थी। तथा इन कम्प्यूटरो को एक जगह से दूसरी जगह ले जाना भी बहुत ही कठिन कार्य था।

लेकिन टेक्नोलॉजी ने इन सब को बहुत ही आसान और काफ़ी हद तक user friendly कर दिया है।

नके आकार और डेटा के स्टोरेज क्षमता को भी बढ़ाया गया है। इसका काफ़ी अच्छा उदारण हमारे लिए Pocket Computer ही है।

ये सब ज़्यादातर कार्य हमारे Personal Computer (PC) द्वारा ही सिद्ध किये जाते थे। लेकिन जैसेजैसे समय बदला वैसे ही Technology मे भी काफी हद तक अच्छे बदलाव हुए।

जिसके द्वारा लगभग सभी सुविधाएं हमे अपने मोबाइल फ़ोन्स आदि में ही प्राप्त होने लगी। इसलिए कहने का तात्पर्य यह भी है कि Pocket मे रखें जाने वाला (Mobile) Pocket Computer भी कहा जाने लगा।

Pocket Computer से लगभग वो कार्य कर पाते हैं जो कि हम कंप्यूटर की मदद से संभव कर पाते हैं। जैसे तापमान चेक करना, गणना करना, म्यूजिक सुनना, Internet चलाना, E-mail भेजना या प्राप्त करना आदि।

Technology द्वारा Pocket Computer से हमारे जीवन में कंप्यूटर के छोटे आकार से मिलने वाले लाभों को बड़ी ही आसानी से हल किया है।