Smart Antenna Technology in Hindi

0
2736

Smart Antenna Kya Hai ?

दोस्तों क्या आपने कभी सोचा है कि टेक्नोलॉजी के इस बदलते स्वरूप से हमारे जीवन को कितना बदल दिया है। हम उस टेक्नोलॉजी के अनुभव कि बात कर रहे हैं। जो हम Advance Technology के बारे में समझते हैं।

यहीं अगर हम कुछ वर्ष पहले की Technology पर बात करें तो हमे इतना कुछ ख़ास टेक्नोलॉजी के बारे में या यूँ कहें कि हमारे चलन मे जो Mobile, Gadget आदि। तथा हमें उनसे कोई ख़ास अनुभव प्राप्त नहीं होता था।

परन्तु वर्तमान समय के इस Technology के दौर में हमें हर क्षेत्र मे Technology के काफ़ी अच्छे प्रयास देखने को मिले हैं। फिर चाहें वह Mobile से सम्बन्धित हो या Computer, Gadget आदि।

इन्हीं प्रयासों में से एक प्रयास हमारा इस आर्टिकल के माध्यम से Smart Antenna Technology के बारे में समझना है। इसलिए हम यहाँ Smart Antenna Technology in Hindi, Smart Antenna Technology Kya Hai, Smart Antenna Technology Hindi me, Types of Smart Antenna Technology आदि के विषय पर चर्चा करेंगे। हम जानेंगे कि आख़िर यह Smart Antenna Technology Kya Hoti Hai और ये हमारे लिए क्यों ज़रूरी है।

Smart Antenna Technology Kya Hai | What is Smart Antenna Technology in Hindi

Smart Antenna एक प्रकार से टेक्नोलॉजी के Digital Wireless संचार के तौर पर काम करने वाली प्रक्रिया है। जो आमतौर पर Transmitter तथा Receiver पर दोनों रूप से कार्य करने वाली प्रणाली है।

खास तौर पर यह Data की गति को बढ़ाने और उसकी कमी दर को कम करने के लिए कई रेडियो आकृति (RF) तरंगों का संचरण सम्मिलित रूप है।

वायरलेस संचार के तौर पर एकल एंटीना का उपयोग होता है तथा गंतव्य पर एक और एकल एंटीना का उपयोग किया जाता है। यह SISO (Single Input Single Output) कहलाता है।

इंटरनेट जैसी संचार प्रणाली देखा जाए तो इसमें डाटा की कमी को कम करना है। इसमें आने वाली त्रुटियों की संख्या में वृद्धि बनने का विशेष कारण है।

अब अगर हम स्मार्ट एंटीना की बात करें तो इसका प्रयोग Multipath Wave प्रसार के द्वारा उत्पन्न होने वाली रुकावट को कम करना है। जोकि इस टेक्नोलॉजी से एक प्रकार से संभव प्रयास है।

Smart Antenna की मुख्य तीन श्रेणियां हैं।

  • SIMO (Single Input Multiple Output)
  • MISO (Multiple Input Single Output)
  • MIMO (Multiple Input Multiple Output)

SIMO (Single Input Multiple Output)

यहां हम SIMO तकनीक की बात करें तो एक एंटीना स्रोत का उपयोग किया जाता है। और गंतव्य मे दो या अधिक एंटेना का उपयोग किया जाता है।

MISO (Multiple Input Single Output)

MISO तकनीक में दो या अधिक एंटेना स्रोत का उपयोग किया जाता है। तथा गंतव्य में एक एंटीना का उपयोग किया जाता है।

MIMO (Multiple Input Multiple Output)

MIMO तकनीक में गंतव्य और स्रोत दोनों पर मल्टी एंटेना का उपयोग किया जाता है।

स्मार्ट एंटीना के क्या प्रकार हैं ?

चलिए अब हम जानेंगे कि आखिर Smart Antenna के प्रकार क्या हैं। वैसे Smart Antenna के प्रकार हमें पर्यावरण के प्रकार और सिस्टम की जरूरतों के साथ ही निर्भर करता है।

अतः Smart ऐन्टेना के मुख्यतः दो प्रकार हैं। जो कि कुछ इस प्रकार है।

  • मल्टीबीम एंटीना (Multi-beam Antenna) / बीम स्मार्ट (Beam Smart)
  • अनुकूली ऐरे एंटीना (Adaptive Array Antenna)

मल्टीबीम एंटीना (Multi-beam Antenna) / बीम स्मार्ट (Beam Smart)

इस प्रकार के ऐरे को जानें तो, निश्चित बीम की बहुत मात्रा होगी। जिसके बीच में एक बीम चालू होगा या यूँ कहें कि वांछित Single की तरफ़ बढ़ रहा होगा। इसमें केवल चरण मे समायोजन की सहायता के द्वारा ही किया जा सकता है।

अनुकूली ऐरे एंटीना (Adaptive Array Antenna)

इस तरह के अनुकूली ऐरे एंटीना में यहाँ हस्क्षेप की आंदोलन तथा वांछित उपयोगकर्ता आंदोलन के साथ ही बीम पैटर्न मे बदलाव होगा।

भविष्य में Antenna के महत्व को जानें!

अगर हम साधारण शब्दो में बात करें, कि Antenna क्या है | Antenna Kya Hota Hai. आमतौर पर यह एक ऐसी Technology है। जो कि Singnal के आधार पर कार्य करती है।

वर्तमान में टेक्नोलॉजी का विकास इस कदर बढ़ गया है। जोकि लगभग सभी क्षेत्रों में एक Smart Technology Work करती है।

टेक्नोलॉजी की उपलब्धियो के चलते Telecommunication के क्षेत्र मे कार्य करने वाली कम्पनियों के प्रयासों से नईनई Techniques का इस्तमाल किया जाने लगा है।

ताकि वह इन Antennas के सिंग्नलों को Smart व और बेहतर बना सके। जिसका उपयोग आने वाले समय मे “Next Generation of Electronics” मे होने लगे।

फिलहाल हम इस Technology की बात करें तो उसमें हम 4G Network, 3D Printing तथा अच्छे Manufacturing Techniques के रूप में इस्तमाल कर रहें हैं।

अब अगर हम Advance Network Technology की बात करें तो 5G जैसी Smart Generation या Future Technology का लाभ उठा पाये।

Telecommunication क्षेत्र में कार्यरत company अर्थात Cell Phone companies के निरंतर प्रयासों से 5G Network (Fast Network) पर कार्य किया जा रहा है।

इन अवसरों से Small Cell Tower और अच्छी Frequency वाले Tower आदि को भविष्य में अधिक से अधिक संख्याओ में लगाने पर कार्य किया जा रहा है। जिसके चलते हमें एक अच्छे 5G Network का उपयोग कर पाये।

Mobile Antenna क्या है ? | (what is Mobile Antenna)

Mobile Antenna शब्द मोबाइल में लगा एक प्रकार से विशेष Antenna होता है। जिसका कार्य सिंगनलो को Send या Receive करने का होता है। तथा इसका कार्य साधारणतः Mobile को उपयोग करने के दौरान होता है।

इन Mobile Antenna की महत्वपूर्ण बात यह भी होती है कि इनको हम मोबाइल के Motion करने पर भी कर पाते है।

अर्थात कहने का तात्पर्य यह है कि इनको Design ही इस प्रकार किया जाता है। इनको यूज़ करना बड़ा ही आसान बन सके। तथा इसमें हमें किसी भी प्रकार की कोई रूकावट न आ पाये।