कंप्यूटर ने शिक्षा को कैसे प्रभावित किया है ?

0
2999

दोस्तों आज के दौर में हमारे लिए कंप्यूटर की जानकारी होना कोई आश्चर्य जनक बात नहीं है। क्योंकि हम सभी भलिभाति जानते है कि वर्तमान समय में Computer के ज्ञान से शायद ही कोई वंछित रहा हो। लेकिन आज के समय में Computer Shiksha लेना भी बहुत आवश्यक है।

कहने का तात्पर्य यह है कि हम जिस वर्तमान समय की बात कर रहें हैं। वह एक कंप्यूटर शिक्षा का युग कहलाता है। इसलिये भी क्योंकि लगभग सभी कार्यों मे कंप्यूटर का ही उपयोग होने लगा है। जो कि पहले के मुक़ाबले काफ़ी Advanced Computer बन चुके हैं।

वैसे तो हमारे लिए Basic Computer Hindi me सीखना बड़ा ही सरल प्रयास है, परन्तु इसमें भी हमें कई Computer Course Hindi me सीखने चाहिए।

जैसे Computer Hardware Kya Hai, Computer Software Kya Hai, Computer Networking Kya Hai, Computer Graphics, तथा इंटरनेट चलाना सीखें आदि को हमें अवश्य ही सीखना चाहिए।

इस Article के द्वारा हमारा उद्देश्य केवल Computer Shiksha के उन बिंदुओं पर प्रकाश डालना है जैस Computer ne Shiksha ko Kaise Prabhavit Kiya Hai, Computer Shiksha Kya Hai आदि।

कंप्यूटर शिक्षा को प्रभावित करने वाले कुछ महत्वपूर्ण बिन्दु !

कंप्यूटर शिक्षा के माध्यम से ही आजकल (वर्तमान समय) जो भी हम देखते हैं, लगभग सभी जगहों पर कंप्यूटर शिक्षा पर ज़ोर दिया जा रहा है।

क्योंकि आने वाले समय को देखते हुए कंप्यूटर की आवश्यकताओं को पूरा किया जा सके। ताकि कोई भी व्यक्ति कंप्यूटर शिक्षा से दूर न रह पाये।

अगर हम कुछ वर्षों पहले की बात करें तो कंप्यूटर का उतना विकास भी नहीं हुआ था। यहाँ तक कि ज़्यादातर लोग अपने कार्यों को Offline ही करना ज़्यादा पसन्द करते थे।

Offline में समय की ज़्यादा हानि होती थी तथा Offline कार्यों की गति भी बहुत धीमी हुआ करती थी। लेकिन कंप्यूटर शिक्षा ने इन सब समस्याओं को दूर कर दिया है।

इन्हीं सब बातों को देखते हुए हमारी Technology दिन पर दिन एक विकसित Technology बनती चली गयी। जिसने हमारी शिक्षा को कंप्यूटर की मदद से ओऱ बेहतर बना दिया है।

हमारे इस प्रयास से आपको बहुत ही आसान भाषा में व अच्छे ढंग से कंप्यूटर शिक्षा को बड़ी ही सरलता से बताने की कोशिश की है। तो फ़िर चलिए जानते हैं उन मुख्य बिंदुओं को जो कि कुछ इस प्रकार हैं।

कंप्यूटर शिक्षा के कुछ महत्वपूर्ण बिन्दु 

1. शिक्षण संस्थानों में कंप्यूटर का अधिक से अधिक उपयोग होना।

2. लगभग सभी परीक्षाओ को Online कराया जाना।

3. किसी विशेष परिस्थित में (जैसे – कोरोना काल आदि।) घरों से ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा देना।

4. ऑनलाइन सर्विसेज, औद्यौगिक क्षेत्र, चिकित्सा क्षेत्र तथा रिसर्च संस्थानों आदि में कंप्यूटर का उपयोग किया जाने लगा।

कंप्यूटर शिक्षा (Computer Shiksha) से होने वाले बदलाव

वर्तमान समय में कंप्यूटर की जरूरत जैसेजैसे बढ़ती जा रही है। वैसे ही कंप्यूटर को सीखना हमारे लिए बहुत आवश्यक हो गया है।

क्योंकि आज के समय में हर कोई व्यक्ति टेक्नोलॉजी के साथ कदम से कदम मिलाकर चलना चहाता है। आजकल जो भी गैजेट आदि उपलब्ध हैं।

वह पूरी तरह से Advance Technology से युक्त हैं। अतः इन सब चीजों को समझने के लिये हमारे पास कुछ कंप्यूटर की जानकारी होना अतिआवश्यक है।

कंप्यूटर की आवश्यकता हर दिन बढ़ती जा रही है। कंप्यूटर के माध्यम से हमारी शिक्षा का स्तर काफ़ी बदल चुका है। हमारे लिए किसी भी कार्य को करना बहुत आसान हो गया है।

जैसे Online Shoping, Online Ticket Booking तथा Online Education आदि। इन्ही सब जरूरतों को ध्यान में रखते हुए हमारे लिये Computer Shiksha के महत्व को बढ़ावा दिया गया।

कंप्यूटर शिक्षा (Computer Shiksha) क्यों ज़रूरी है ?

Computer Shiksha Kyu Jaruri Hai
computer shiksha kyu jaruri hai

जैसा कि जान ही चुके हैं कि कंप्यूटर ने शिक्षा को कैसे प्रभावित किया है। फिर चलिए अब जानते है आखिर कंप्यूटर शिक्षा क्यों ज़रूरी विषय है।

जैसा कि जान ही चुके हैं कि कंप्यूटर ने शिक्षा को कैसे प्रभावित किया है। फिर चलिए अब जानते है आखिर Computer Shiksha क्यों ज़रूरी विषय है।

हमारे जीवन में कंप्यूटर की महत्वता को समझना बहुत ही रोचक तथ्य है। क्योंकि कंप्यूटर हमारे जीवन का बहुत ही ज़रूरी हिस्सा बन चुका है। वर्तमान समय में हमें ज़्यादातर कार्यों के लिये Computer और Internet आदि के बारे में पता होना चाहिए।

यहीं अगर हम शिक्षा क्षेत्र में कंप्यूटर के योगदान की बात को जानें तो हमें कंप्यूटर द्वारा दी जानें वाली शिक्षा का स्तर इतना बढ़ चुका है ।

कंप्यूटर अधिक से अधिक स्कूलों, कंप्यूटर सेंटरों आदि में इनका उपयोग होने लगा है और हो भी क्यू न क्योंकि कंप्यूटर ही एक मात्र ऐसा डिवाइस है जिसके द्वारा हम जटिल से जटिल सवालों, बड़ी से बड़ी कैलकुलेशन को बस कुछ ही पल में हल कर देता है।

अतः कंप्यूटर हमारी शिक्षा का काफ़ी अच्छा स्रोत बन चुका है।