DP Full Form क्या है ? | DP Full Form in Hindi

0
2220

DP Kya Hai ? और DP Ka Full Form Kya Hai ?

हेलो दोस्तों आज हम जिस Topic पर चर्चा करने वाले हैं। वह टॉपिक हमारे वर्तमान समय में अधिक से अधिक बार सुनने को मिलता है। क्योंकि इसका उपयोग वर्तमान में हर कोई व्यक्ति कर रहा है। जिसका इस्तमाल हम MessengerSocial Media Platform आदि पर करते हैं।

वैसे तो आमतौर पर सभी ने सुना ही होगा कि DP Kya Hai ?DP Ka Full FormDP Full Form WhatsAppFull Form of DP in WhatsAppWhatsapp DP full form आदि के बारे में। परन्तु आप कभी-कभी सोच में पड़ जाते होंगे कि आखिर यह DP क्या होता है ? और DP किसे कहते हैं ?

ज़्यादातर हम लोग अपने दोस्तों के द्वारा दिन भर में कई बार DP के बारे में बात करते रहते हैं। जैसे कि, आज मैंने WhatsApp पर अपना DP चेंज किया है, मेरी Facebook Profile पर ये वाला DP लगा है, में आज अपना DP चेंज करूँगा आदि बातों को सुनते रहते हैं।

DP Full Form Kya Hai
DP Ka Full Form Kya Hai

लेकिन क्या आप जानते हैं कि (DP क्या होता है ? | DP किसे कहते हैं ?) अगर नहीं पता तो कोई बात नहीं। हम आपको अपने इस लेख की मदद से इन सभी सवालों का जबाब आपको बड़े ही अच्छे ढंग से बताएँगे। ताकि आपको पता चल सके कि DP Kya Hota Hai ? आदि।

हां मगर यह बात भी सच है कि अधिकतर लोग DP के बारे में जानते होंगे। लेकिन आज भी बहुत से लोगों को DP से सम्बंधित जानकारी पता न हो। वर्तमान समय में अधिकतर users इंटरनेट पर सोशल मीडिया प्लेटफार्म का उपयोग करते हैं। परन्तु उन्हें DP के बारे में शायद पता न हो। Social Media Platform जैसे – InstagramWhatsAppFacebook आदि। चलिए फिर जानते हैं कि DP से जुडी बहुत सी बातों को। इसके लिए आपको बस हमारे द्वारा लिखे इस लेख को पूरा पढ़ना है।

DP का क्या मतलब होता है ? | What is meaning of DP

अगर हम सामान्य तौर पर बात करें dp शॉर्ट फॉर्म को लेकर। जब हमें इसके बहुत से Full Form देखने को मिलते हैं। अतः इसके अलग-अलग क्षेत्र में अलग-अलग फुल फॉर्म होते हैं। उदाहरण के लिए –

Computer Science क्षेत्र में DP का फुल फॉर्म – Data Processing

Computer Engineering क्षेत्र में DP का फुल फॉर्म – Data Processing

यहीं अब अगर हम DP का फुल फॉर्म Mathematics क्षेत्र में जाने तो Dirichlet Process है।

हम अगर सरल भाषा में किसी से भी पूछे कि DP का Full Form क्या होता है ? तो हमें इसका जवाब मिलेगा Desktop Picture” परन्तु क्या इस जवाब से संतुष्ट हैं या नहीं अर्थात कहने का तात्पर्य है कि क्या आपको लगता है DP का क्या यही सही Full Form है। जी बिल्कुल नहीं, यह DP की Full Form गलत है।

यदि हम Internet या किसी Social Media PlatformMessaging Profiles पर जो फोटो इस्तमाल करते हैं। उसे हम Display Picture” कहते हैं।

अतः DP का Full Form “Display Picture” होता है।

हम बहुत समय से dp के लिए Profile Picture शब्द को सुनते आ रहें हैं। जैसे Facebook Profile पर लगने वाली पिक्चर उसकी Profile Picture कहलाती है। लेकिन समय के साथ इन शब्दो के बोलने का तरीका भी बदला और WhatsApp, Instagram के आने के बाद DP शब्द अधिक प्रचलित हो गया।

अब तो आप को पता चल गया होगा कि DP Ka Full Form “Display Picture” होता है।

Desktop Picture और Display Picture में क्या अन्तर है ?

दोस्तों जैसा कि हम आपको बता चुके हैं कि DP का फुल फॉर्म “Display Picture” होता है। मगर कुछ लोगों को इसमें उलझन होती है। उनको लगता है कि DP का फुल फॉर्म “Desktop Picture” होता है। इसलिए हम आपको बताने वाले हैं कि आख़िर Desktop Picture और Display Picture में क्या अन्तर है।

Desktop Picture – DP Full Form

कुछ वर्षों पहले की बात करें तो जब Smart Phones ज़्यादातर लोगों के बीच में common नहीं थे। मतलब कि उस समय Smart Phones बहुत कम लोगों के पास हुआ करते थे। परन्तु उस समय Desktop Computer का चलन जोरों पर था और Internet का उपयोग अधिकतर Desktop Computer में ही किया करते थे।

अब अगर हम उस समय DP के Full Form की बात करें तो डेस्कटॉप कंप्यूटर के चलन के समय DP का Full Form Desktop Picture या Desktop Profile हुआ करता था। Desktop Picture यानि कि वह Picture जिसका उपयोग user अपने Desktop Computer स्क्रीन पर लगा कर रखता था। उस समय इसे DP कहा जाता था।

Display Picture – DP Full Form

वर्तमान समय में हम Social Media Platform जैसे – Instagram, WhatsApp और Facebook आदि पर अपनी Picture लगाते हैं। यहां यह जरुरी नहीं कि आप Desktop Computer का उपयोग करें। क्योंकि इन सब Platform का उपयोग आज के समय में SmartPhones, Tablet आदि से use में ले पाते हैं।

कहने का मतलब यह है कि जैसे use करने का माध्यम बदला वैसे ही DP की full फॉर्म भी बदल गयी। अतः DP का फुल फॉर्म वर्तमान समय में Desktop Picture से बदलकर Display Picture बन चुका है। जो कि वर्तमान में हम Instagram और WhatsApp पर देखते हैं।

DP का उपयोग क्यों करें ?

DP का इस्तमाल हमारे लिए एक Proof की तरह कार्य करने वाला फैक्टर है। जिसका उपयोग हम social media Platform आदि पर Display Picture के तौर पर करते हैं।

dp ka use kyu kare
DP Ka Use Kyu Kare

अतः डिस्प्ले पिक्चर का इस्तमाल ज्यादातर लोग social media, messaging profile के दौरान करते हैं। जिसके लिए 3 factors हैं और उसे NIP के नाम से जानते हैं।

N – (Name), I – (Phone Number, User Name, Email), P – Profile Picture / Display Picture

DP के फ़ायदे क्या हैं ?

सोशल मीडिया में Profile Create करने के दौरान यह 3 फैक्टर्स को जानना अतिआवश्यक है। इन्हीं factors के आधार पर ही अलग-अलग प्रोफाइल को हम Unique Profile कह सकते हैं।

DP (डिस्प्ले पिक्चरके फ़ायदे निम्न हैं।

1. इन factors के आधार पर ही हम किसी भी profile को पहचान पाते हैं।

2. यह factors हमारी profile की Privacy और Security के लिए बहुत ही आवश्यक शर्त है।

3. DP (डीपी) का हमारे लिए विशेष फ़ायदा यह भी है कि इसके द्वारा हम अनजान व्यक्ति को तुरन्त ही पहचान लेते हैं।

4. Profile में अगर डिस्प्ले पिक्चर (DP) नहीं लगी है तो वह एक तौर पर incomplete profile ही कहलाती है।

  • Friends अब आपको DP से सम्बंधित सभी जानकारी प्राप्त हो चुकी होगी। इस लेख में आपको हमने DP (Display Profile) के बारे में बहुत सरल भाषा में समझाने का सफल प्रयास किया है और आगे भी कोशिश जारी रहेगी। अतः अगर इससे सम्बंधित कोई अन्य सुझाव है तो हमें अवश्य ही comment में लिखें। (hindidigit.com)