जियो ग्लास क्या है ? | What is Jio Glass in Hindi

0
2320

आप सब लोग जानते हैं की हम धीरे-धीरे नयी टेक्नोलॉजी के आदि होते जा रहे हैं। इस युग में हम चारों तरफ से टेक्नोलॉजी से घिरे हुए हैं । आज हम आपको एक ऐसी नई टेक्नोलॉजी के बारे में बताने वाले हैं जिसे इस आर्टिकल “Jio Glass kya Hai” में बताने का प्रयास करेंगे।

दोस्तों आपने सुना होगा कि इस वर्ष भी रिलायंस ने 43rd  Annual General Meeting कंडक्ट कराई है । हर साल की तरह इस मीटिंग में रिलायंस अपने यहां की वित्तीय स्थिति को बताती है । रिलायंस जो नए स्टेप्स लेने जा रही है जैसे इन्वेस्टमेंट हो गया और अगर कोई ऐसा नया प्रोडक्ट आ रहा है ।  जो काफी game-changing हो सकता है ।    

रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड ( RIL ) की 43 वीं  वार्षिक आम बैठक में जियो ग्लास को लॉन्च कर दिया गया है । इसे Jio कंपनी ने एक Mixed Reality Headset के रूप में निकला है। जिसे आप अपने मोबाइल फ़ोन से कनेक्ट करने के बाद कई तरह के कॉल्स को कर सकते हैं। जैसे – वीडियो कॉल्स, 3D कॉल्स और मीटिंग्स आदि। वहीँ अगर इसके वजन की बात की जाये तो इस वजन सिर्फ 75 ग्राम है। जिसका इस्तेमाल आप अपनी आंखों पर लगा कर कर सकते हैं । जिओ ग्लास में आपको कैमरा के साथ सेंसर भी उपलध कराए गए हैं। जिसकी मदद से आप अपने मोबाइल को Jio Glass से कनेक्ट करके 3D दुनिया का अनुभव कर पायेंगे।

हर साल यहां पर रिलायंस के द्वारा घोषित किया जाता है कि इस साल भी रिलायंस बहुत ही इंटरेस्टिंग प्रोडक्ट के साथ आई है जिसका नाम जियो ग्लास है ।  

Jio Glass क्या है?

Jio Glass Kya Hai
Jio Glass Kya Hai

हम कह सकते हैं कि यह जिओ ग्लास एक तरह का Mixed Reality Headset है । इस समय मार्केट  के अंदर जो Product पहले से Available हैं । वह काफी ज्यादा Heavy Weight के होंगे  और काफी बड़े   भी होंगे उन सब के मुकाबले देखा जाए तो जियो ग्लास काफी हल्के  हैं ।  Reliance Jio के द्वारा बताया जा रहा है कि यह 75 ग्राम का है ।

यह पूरा Goggles की तरह होगा और इस Particular Gadget को आप अपने स्मार्टफोन के साथ कनेक्ट कर सकते हैं । जिओ ग्लास  आपको Holographic Video Call, Holographic Meeting  जैसे बेहतरीन फीचर Provide करेगा ।  यहां पर जो 3D वर्चुअल क्लासरूम का Feature दिया गया है । उससे आप Virtual Environment  में 3D  Class  को अनुभव कर सकते हैं ।       

वर्चुअल रिऐलिटी ग्लास क्या होता है ?

इसका मतलब यह हुआ कि दोस्तों आप एक ऐसी टेक्नोलॉजी का प्रयोग कर रहे हो जिसके जरिए आप अपने Environment में चीजों के साथ Interact कर सकते हैं ।  

उदाहरण के लिए आपके सामने एक  पिक्चर दे दी जाए आपके टेबलेट में, आपके फोन में ताजमहल की पिक्चर है । तो आप उससे क्या करोगे उसको ज्यादा से ज्यादा देख सकते हो । इसके बारे में इंफॉर्मेशन दे दी जाएगी । उसको देख लोगे लेकिन आप जो अनुभव चाहते हैं वह आप नहीं ले पाएंगे ।   

यहां पर जो Virtual Reality  एक तरह से मौका देती है कि  ताजमहल को सामने से देखने का जो अनुभव होता है । उसे आप वर्चुअल रिऐलिटी के द्वारा महसूस कर सकते हैं । इसका मतलब आप रियल्टी में आगरा नहीं जा रहे हो फिर भी आप Virtual Reality के द्वारा ताजमहल को सामने से देखने का अनुभव ले सकते हैं ।      

वर्चुअल रिऐलिटी के जरिए आपके आसपास का वातावरण बदल चुका है और आपको लगेगा  कि आप Actual में ताजमहल घूम कर आ रहे हैं । इसी Technology को Virtual Reality कहा जाता है ।   

Virtual Reality Headset क्या होता है?

हमने आपको बताया कि आप एक Virtual Reality को अनुभव कर सकते हैं । लेकिन उसको अनुभव करने के लिए आपको कुछ Technology  या कुछ Object की जरूरत पड़ेगी । इसमें ऐसे हेडसेट की आवश्यकता होगी इसी को  Virtual Reality Headset कहा जाता है । यह Goggles की तरह दिखता है  जो कि वर्चुअल रिऐलिटी को अनुभव करने में आपकी मदद करेगा ।   

Jio Glass इंडिया में कब लॉन्च हुआ ?

15 जुलाई 2020 को रिलायंस ने एक काफी छोटा और हल्का जियो ग्लास लॉन्च किया है । जिसकी डिजाइन आपके Goggles की तरह रखी है । इसके सामने वाले हिस्से में आपको एक कैमरा भी मिलता है।

होलोग्राफिक वीडियो कॉल क्या है?

होलोग्राफिक एक तरह का फोटोग्राफ टेक्निक होता है । जब किसी Object से Rays गुजरती है तो उन Rays को एक तरह से संग्रहित कर लेती हैं और आपके सामने एक तरह की 3D  पिक्चर दर्शाती है । इसमें जो टेक्निक्स इस्तेमाल की जाती है इसे ही हम  होलोग्राफिक टेक्निक कहते हैं ।    

इसका मतलब यह हुआ कि अगर आप Holographic Video Call कर रहे हैं या जिस व्यक्ति से आप बात कर रहे हैं । उसका एक 3D Picture आपके सामने आ जाएगा और आप उससे काफी अच्छे से बातचीत कर सकते हैं । अगर आप जियो क्लास से बोलते हैं कि Hello Jio Please Call this Person” तो आपका कॉल लग जाएगा और यहां पर हम होलोग्राफिक वीडियो कॉल ही नहीं बल्कि सामान्य कॉल भी कर सकते हैं ।   

जियो ग्लास के फायदे ? | Benifits of Jio Glass

1. जियो ग्लास की मदद से आप होलोग्राफिक वीडियो कॉल और होलोग्राफिक मीटिंग भी कर सकते हैं ।

2. इसमें आपको 3D पिक्चर देखने का भी अनुभव मिलेगा ।

3. इसकी मदद से आप वर्चुअल मीटिंग भी कर सकते हैं ।

4. जियो ग्लास से आने वाले समय में स्कूल और कॉलेजों में वर्चुअल एजुकेशन देना आसान हो जाएगा । 

5. जियो ग्लास टीचर और स्टूडेंट लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है । इसके जरिए से वे  3D वर्चुअल क्लासरूम का लुफ्त उठा सकेंगे अगर टीचर स्टूडेंट को ताजमहल, पिरामिड आदि के बारे में बताता है । तो वह इसके जरिए बच्चों को 3D तकनीक के जरिए से अच्छी तरह से समझा सकेंगे ।  

6. Reliance Jio की यह नई डिवाइस सभी तरह के ऑडियो फॉर्मेट को सपोर्ट करती है ।

7. इस  Gadget में कंपनी ने 25  तरह की Mixed Reality Apps भी दी हैं जैसे इंटरटेनमेंट, लर्निंग, गेमिंग  आदि शामिल है ।

  • हमारा आज का आर्टिकल “Jio Glass kya Hai” और “जियो ग्लास के क्या फीचर हैं?” आपको बहुत पसंद आया होगा । हमने आपको जियो ग्लास के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी  देने का प्रयास किया है । आप इसे शेयर अवश्य करें । अगर इस  Article के बारे में आप हमें कोई सुझाव देना चाहते हैं तो कमेंट बॉक्स में जरूर लिखे ।