WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाएं – Complete Guide 2023

0
1406

अगर आप एक वेबसाइट बनाने के बारे में सोच रहे हैं। लेकिन आपको उसके बारे में कुछ भी जानकारी नहीं है। तो इस आर्टिकल में आपको हम बड़ी ही आसानी के साथ और स्टेप बाय स्टेप बताएंगे कि WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाते हैं।

वैसे जिनको मालूम नहीं है कि वेबसाइट कैसे बनाते हैं। एक वेबसाइट बनाने में वाकई बहुत दिक्कत होगी। और वेबसाइट बनाने में कितना खर्च आता है। यहां तक की वेबसाइट को कंप्लीट रूप से चलाने के लिए हमें किन किन बातों का ध्यान रखना पड़ता है।

Website बनाने के लिए बेस्ट Platform को चुनें!

हम यह भी जानते हैं कि वेबसाइट क्रिएट करने के लिए बहुत सारे Website Builders प्लेटफार्म है। लेकिन हम उनमें से यहाँ WordPress को चुनेंगे।

क्योंकि वर्डप्रेस एक बहुत ही पॉपुलर प्लेटफार्म है। ज़्यादातर वेबसाइट आज के समय में हमें बढ़ते पर मौजूद मिलेंगी।

एक प्रकार का ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है। यह बिल्कुल मुफ्त होता है। अगर हमें WordPress को उपयोग में लेने है। तब हमें इसके लिए एक Domain और Hosting की जरूरत होती है। उसके लिए हमें कुछ पैसे भी खर्च करने पड़ते हैं।

WordPress की कुछ खास बातें!

1. पहले हमें वेबसाइट बनाने के लिए कुछ प्रोग्रामिंग लैंग्वेज की आवश्यकता पड़ती थी। लेकिन यहां आपको किसी भी प्रकार की कोडिंग का ज्ञान होना जरूरी नहीं है।

2. WordPress में हम बस वेबसाइट की इंफॉर्मेशन को डालेंगे और WordPress के स्टॉल बटन पर क्लिक करके आप वेबसाइट को तैयार कर सकते हैं।

3. इसमें आप अपनी वेबसाइट पर पूरी तरह से कंट्रोल रख पाते हैं।

4. WordPress में हम अपनी वेबसाइट के लिए हजारों Free (PlugIn,Themes ) और Premium Themes के फीचर्स उपलब्ध हैं। उसके द्वारा अपनी वेबसाइट को काफी अच्छा बना सकते हैं।

5. जब आप की वेबसाइट काफी अच्छे ढंग से Grow कर जाए। तब आप इसमें और अधिक फीचर्स बड़ी आसानी से जोड़ सकते हैं।

6. WordPress में आप किसी भी प्रकार की Error को PlugIn की मदद से बहुत ही आसानी से दूर कर सकते हैं। और इन PlugIn को यूज में लेना बड़ा ही आसान है।

7. वर्डप्रेस में हमें हजारों की संख्या में फ्री प्लगइन मिल जाएंगे। जिसके द्वारा हम अपनी वेबसाइट को एडवांस फीचर्स से युक्त बना सकते हैं।

WordPress वेबसाइट बनाने के लिए हमें क्या चाहिए?

वर्डप्रेस वेबसाइट बनाने के लिए मुख्यतः हमें दो चीजों की आवश्यकता पड़ेगी।

1. Domain Name

2. Web Hosting

Domain Name

Domain Name वह कहलाता है। जिससे कि हम अपनी वेबसाइट के नाम को डिफाइन करते हैं। अर्थात जिसको User ब्राउजर के एड्रेस बार में टाइप करता है। इसे एक प्रकार से URL भी कहते हैं।

Web Hosting  

इंटरनेट पर हमें वेबसाइट को होस्ट करने के लिए एक Hosting की आवश्यकता पड़ती है। अर्थात जहां हमारी वेबसाइट का डाटा स्टोर होता है। वैसे तो होस्टिंग के लिए बहुत सी कंपनियां हैं। परंतु जो आपको बेस्ट लगे आप उसे चुन सकते हैं।

WordPress पर वेबसाइट कैसे बनाएं?

इसमें हम सबसे पहले डोमेन को Add करते हैं। फिर WordPress को Install करते हैं।

सबसे पहले हम अपने होस्टिंग अकाउंट को ओपन करेंगे। और वहां अपने डोमेन को Add करेंगे उसके बाद हम “Manage Web Hosting” पर क्लिक करेंगे।

अब आपको यहां cPanel मिलेगा फिर हम “Softaculous Apps Installer” पर क्लिक करेंगे।

अगले Step में आप WordPress को सेलेक्ट करेंगे और फिर “Install Now” बटन पर क्लिक करें। इसके बाद आपके सामने जो भी इंफॉर्मेशन माँगे उसे डालें। जैसे- Domain Name, User Name और Password देना होगा।

यह सब इंफॉर्मेशन देने के बाद इंस्टॉल बटन पर क्लिक करें। और बस कुछ ही मिनटों में WordPress Install हो जाएगा।

WordPress Install होने के बाद हम वर्डप्रेस में किसी भी Free यूज़ वाली Theme को इंस्टॉल करेंगे। फिर हमें जो भी PlugIn की आवश्यकता है उसे इंस्टॉल करेंगे। इतना सब करने के बाद में हम WordPress से अपनी साइट को लांच कर देंगे।

तब हम उस WordPress वेबसाइट ओपन करेंगे। फिर Address Bar अपनी उस साइट का URL टाइप करेंगे। जब हमें वह Website दिखाई देने लगेगी।