Kya Hum Subdomain Me Hindi Blogging Kar Sakte Hai?

0
1612

आपके मन में शायद यह प्रश्न आया हो कि “Kya Hum Subdomain Me Hindi Blogging Kar Sakte Hai?” या फ़िर अपने यह जानने की कोशिश की हो कि “Subdomain Me Hindi Blogging Kaise Kare” अगर हां तो आपके इस प्रश्न का जबाव आज हम अपने इस लेख में माध्यम से आपको बताने वाले हैं।

वर्तमान समय में Blogging एक ऐसा प्लेटफार्म बन चुका है। जिसको कि आज के समय में ज़्यादातर सभी Blogging को सीखना चहाते हैं। और अच्छे से अच्छा Blog बनाना चहाते हैं वास्तव में Blogging एक Best Platform है

Subdomain Me Hindi Blogging
Subdomain Me Hindi Blogging

लेकिन हमारे हिसाब से जो नये ब्लॉगर हैं उनके लिए यह बिलकुल नया Topic है। सर्वप्रथम एक नये Blogger के लिए इस विषय मे जानकारी होना अतिआवश्यक है।

जैसे Kya Subdomain Per Bhi Hindi Blogging Ki Ja Sakti Hai, Subdomain Per Hindi Blogging Ke Liye Kaun Se Platform Hai आदि।

अगर हम आपको साधारण सी बात में कहें कि Blogging के लिए हमें किन चीजो की आवयकता पड़ती।

Blogging करने के लिए हमें मुख्य्तः दो चीजो की आवयकता है

1. Hosting

2. Domain

अतः हमें यहाँ एक Website या Blog Create करने के लिए Hosting और Domain दोनों की आवयकता होती है।

वैसे देखा जाए तो आज के समय में अधिकतर लोग Website बनाने के लिये WordPress जैसे Platform का उपयोग कर रहे हैं।

परन्तु हमारे पास एक Option ऐसा भी है तथा जिसके जरिये हम Free Blog भी बड़े ही आसानी से बना सकते हैं। यह भी एक Best Blogging Platform होते हैं।

इनमें हम अपने द्वारा बनाये गये Blog या Website को Subdomain की भांति use में ले पाते हैं। जैसे Blogspot, Wix, Tumblr आदि।

Kya Hum Subdomain Me Hindi Blogging Kar Sakte Hai? अब आप सोच रहे होंगे कि आख़िर इस सवाल का जबाव क्या होगा। तब हम कह सकते हैं कि हाँ Hum Subdomain Me Hindi Blogging Kar Sakte Haiवो भी बड़े अच्छे ढंग से।

प्रिय पाठको हमारे लिए Subdomain की परिभाषा को समझना बहुत जरूरी है। लेकिन उससे पहले हमें Domain के बारे में भी जानना चाहिए

Web Hosting Kya Hai | What is Web Hosting in Hindi

आप भी Blogging के बारे में सोचते होंगे तो आपके मन में अवश्य ही यह सवाल आया होगा कि आखिर यह वेब होस्टिंग क्या होती है?

हम Web Hosting का इस्तेमाल करके अपनी Website या Blog के Data को इंटरनेट के माध्यम Web Server पर अपलोड करके रख सकते हैं।

या यूँ कहें कि वेब होस्टिंग एक ऐसा Web Space होता है। जहां हमारी वेबसाइट का डाटा स्टोर हो पाता है। वेबसाइट Host करने के लिए हमें एक अच्छी Web Hosting Service या Powerful Server की आवश्यकता होती है।

हमेशा होस्टिंग सर्वर को इंटरनेट से कनेक्ट रहना चाहिए। ताकि user 24*7 कभी भी हमारी वेबसाइट या ब्लॉग को visite कर सके। इसलिए User को वेबसाइट visite करते समय किसी भी प्रकार की कोई कठिनाई न हो पाए

वेब होस्टिंग कितने प्रकार के होते हैं? Types of web hosting in Hindi

Hosting का उपयोग ब्लॉगर अपनी वेबसाइट के आधार पर web hosting plan का चयन करता है। अतः वेब होस्टिंग मुख्य्तः 4 प्रकार की होती हैं।

Web Hosting के प्रकार:-

1. Shared Hosting
2. Dedicated Hosting
3. VPS Hosting
4. Cloud Hosting

Domain की परिभाषा | Domain Definition in Hindi

Domain की परिभाषा को हम इस तरह परिभाषित कर सकते हैं। Domain एक प्रकार का ऐसा नाम होता है। जो कि किसी वेबसाइट का निश्चित नाम या Domain IP को इंगित करता है। अर्थात किसी वेबसाइट को उसके Url के नाम से बुलाने को उस Website का डोमेन कहते है जैसे https://hindidigit.com.

इसे अगर हम एक उदारण के तौर पर समझें तो आप जब भी अपने Computer या Laptop में आपको किसी निश्चित Website को Open या Search करना होता है।

इसके लिए आपको अपने कंप्यूटर में Install Internet Browser के Address Bar में उस Domain को टाइप करना होता है। फिर Enter Press करने पर आप उस Website पर आ जाते हो।

कहने का तात्पर्य यह है कि डोमेन द्वारा हम उस वेबसाइट तक पहुँच पाते हैं जिस Website या Blog को हमें Open करना होता है

Subdomain की परिभाषा | Subdomain Definition in Hindi

Subdomain मुख्य: Domain का वह भाग या वह हिस्सा होता है जिसे हम ब्लॉग या वेबसाइट के Main Domain से create कर पाते हैं अतः वही हमारा Subdomain कहलाता है।

Note – इस बात का अवश्य ध्यान रखें कि Subdomain मुख्य Domain का भाग होने के कारण Subdomain की मुख्य कंट्रोल Domain के पास ही होता है।

अतः हम इस बात से इनकार नहीं कर सकते कि Subdomain में Hindi Blogging नहीं की जा सकती। इसलिए हम हिन्दी Blogging के लिए Subdomain का उपयोग कर सकते हैं।

Subdomain पर Blogging करने के लिए Platform –

हमनें यहां कुछ free blogging platform के बारे में बताया है जिनसे हम subdomain पर अपना ब्लॉग या वेबसाइट बनाकर hindi me bloggin कर सकते हैं।

1. BlogSpot
2. WordPress
3. Wix
4. Tumblr