Blogger से WordPress क्यों अलग है?

0
1520

आज के समय में ज्यादातर लोग ब्लॉग कैसे बनाएं या ब्लॉक कैसे बनाते हैं। इस विषय को जानना चाहते हैं। क्योंकि हर कोई इंटरनेट से जुड़ा रहना चाहता है।

ऐसे ही Blog या Website पर आर्टिकल लिखना बहुत ही अच्छी कला होती है। Blog के द्वारा हम अपने लिखे हुए आर्टिकल इंटरनेट पर मौजूद लगभग सभी को दिखा सकते हैं। और उन्हें नयी नयी जानकारियाँ उपलब्ध करा सकते हैं।

यहां तक की है एक ब्लॉग के माध्यम से एक Article Writer के रूप में भी काफी अच्छी शुरुआत कर सकते हैं। इससे हम अपनी एक नई पहचान बना सकते हैं।

Blogger Se WordPress Kyu Alag Hai
Blogger Se WordPress Kyu Alag Hai

लेकिन यह बात भी सच है कि एक नए ब्लॉगर के लिए शुरुआत में नए ब्लॉक से संबंधित कुछ समस्याएं भी आती है। जिसको कि हमें समय-समय पर इन समस्याओं को हल भी करना पड़ता है।

लेकिन आज हम जिस टॉपिक पर बात कर रहे हैं। यह बहुत ही जरूरी विषय है। एक नए Blogger के लिए जानना अति आवश्यक है कि हमें Blogger या WordPress में किसका चयन करना चाहिए। जो Blogger पर ब्लॉग चालाते हैं। उन्हें WordPress का यूज क्यों करना चाहिए। चलिए जानते हैं इसके बारे में

Blogger, WordPress से क्यों अलग है।

वैसे तो Blogger और WordPress दोनों ही ब्लॉगिंग के लिए बेस्ट माने जाते हैं। लेकिन कोई ब्लॉगर पर Blogging करना पसंद करता है तो कोई WordPress पर लेकिन क्या हमें यह पता है कि आखिर हमें WordPress पर क्यों जाना चाहिए। वह क्या कारण है जिससे कि हमें इसका उपयोग करना चाहिए।

1 यह हम सभी जानते हैं कि ब्लॉगर एक फ्री Blogging Service देने वाला प्लेटफार्म है। इसमें हमें किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं देना होता। अगर हम WordPress की बात करें तो हमें Hosting और Domain की आवश्यकता पड़ती है। इसके लिए हमें कुछ चार्ज भी देना होता है।

2 Blogger में हम अपने Blog को पूरी तरह से कंट्रोल नहीं कर सकते हैं। यहीं अगर हम WordPress की बात करें। तो इसमें हमारा पूरा कंट्रोल रहता है।

3 Blogger में हमें ब्लॉगिंग करनी है। तो हम केवल जीमेल आईडी द्वारा लॉगइन कर ब्लॉक क्रिएट कर सकते हैं। और WordPress में हम Hosting के द्वारा Access कर पाते हैं

WordPress की कुछ खूबियों को जाने!

WordPress का उपयोग करने का विशेष कारण यह भी है, कि इसमें मिलने वाली सुविधाएं एक नए ब्लॉगर के लिए बहुत ही सहायता प्रदान करती हैं। जो कि कुछ इस प्रकार हैं।

1 Theme

2 Plugins

3 Customization

Theme

एक प्रकार से हमारे ब्लॉक के लिए बहुत ही आवश्यक होती है। इसको हम टेंपलेट के नाम से भी जानते हैं। WordPress में हमें बहुत सी फ्री और प्रीमियम थीम्स मिलती हैं। जिनकी मदद से हम अपने ब्लॉक को काफी अच्छा और बहुत ही सुंदर बना सकते हैं।

Plugins

Plugins हमारे Blog के लिए कॉफी कार्यों को आसान बना देते हैं। क्योंकि हम देखते हैं कि Website में कभी-कभी Error आती है। इसलिए हम इनकी मदद से उन्हें आसानी से हल कर पाते हैं। और यह प्लगइन एक से एक खूबियों के साथ मिलते हैं। यह हमें वर्डप्रेस पर बहुत बड़ी संख्या में उपलब्ध मिलते हैं।

Customization

कस्टमाइजेशन में हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट में लगी Theme, Plugin आदि को अपने हिसाब से सेट कर सकते हैं। जिसकी मदद से हम अपने ब्लॉग या वेबसाइट को कस्टमाइज करके उनमें अधिक से अधिक फ़ीचर्स जोड़ सकते हैं। जिस कारण से हमारी वेबसाइट बहुत अच्छी दिखने लगती है।