ZIP File क्या है और कैसे बनाये?

0
1414

हम आज इंटरनेट की अच्छी स्पीड होने के कारण Games, Software और movies की बड़ी से बड़ी फाइल को आसानी से डाउनलोड कर पाते हैं। आज भले ही इंटरनेट सस्ता है। लेकिन, स्टोरेज डिवाइस और स्पेस की कमी के कारण हम बड़ी फाइलों को डाउनलोड नहीं करते हैं।

आपने काफी सारी website पर मूवीज और Software डाउनलोड करते समय जिप फाइल के option को जरूर देखा होगा। लेकिन पूरी जानकारी न होने के कारण आप जिप फाइल को डाउनलोड नहीं कर पाते हैं। देखा जाए तो डाटा बचाने वाली यह जानकारी आपके लिए बहुत ही काम की होती है।

अगर आप भी स्टोरेज और स्पेस की कमी से परेशान रहते हैं तो जिप फाइल को डाउनलोड जरूर करें। इसका फायदा यह है कि compressed file आपके कंप्यूटर के स्टोरेज में काफी कम स्पेस लेती है। चलिए अब जानते हैं कि Zip File किसे कहते हैं, जिप फाइल क्यों इस्तेमाल करते हैं?, जिप फाइल कितने प्रकार की होती है? और Zip File कैसे काम करती है?

ज़िप फाइल क्या है? | What Is ZIP File in Hindi

ZIP एक ऐसा फाइल फॉर्मेट है जिसमें एक या एक से अधिक फाइलों को कम्प्रेस करके रखा जाता है। इसका फायदा यह है कि जैसे ही हम इसे ज़िप फाइल में कन्वर्ट करते हैं तो सभी फाइलें कंप्रेस हो जाती हैं। जिससे की सभी फाइलों का साइज काफी हद तक कम हो जाता है। जिप फाइल को “आर्काइव (Archive)” फाइल भी कहा जाता है।

zip file kya hai
zip file kya hai

जिप फाइल हमारे कंप्यूटर में स्पेस और स्टोरेज समस्या को ख़त्म करने का सबसे आसान तरीका है। इसके अलावा जिप फाइल में File और Folder रखने से हमारा Data काफी हद तक सुरक्षित रहता है। जिप फाइल को इस्तेमाल करना बहुत ही आसान होता है।

देखा जाए तो ZIP File का extension .ZIP या .zip होता है। वहीं हम कंप्रेस जिप फाइल के आकार करें तो इसका साइज original files के combined size से काफी कम होता है।

ZIP फाइल के प्रकार

Zip File कई प्रकार की होती हैं लेकिन सभी तरह की जिप फाइलों का एक ही काम होता है। लेकिन सभी प्रकार की ज़िप फाइलों का कार्य सिर्फ कंप्रेस करना ही होता है। केवल उनका compression method एक दूसरे से अलग होता है। ठीक इसी प्रकार compression method के आधार पर ज़िप फाइल को कई कई तरह से बाँटा गया है। जो कि निम्नलिखित हैं

  • ZIP (.Zip)
  • TAR (.Tar)
  • RAR (.Rar)
  • GZIP (.Gz)
  • 7Z (.7z)
  • ARJ (.Arj)

जिप फाइल का इस्तेमाल क्यों करते हैं?

जिप फाइल का काम Data को कंप्रेस करना होता है। जिससे कि उसका साइज कम हो सके। फिर उस compressed file फाइल को कहीं पर भी इस्तेमाल किया जा सकता है। जैसे किसी दूसरे कंप्यूटर में भेजना या इंटरनेट पर अपलोड करना आदि।

इसके अलावा इसे Email के साथ भी आसानी से Attach किया जा सकता है। क्योंकि कम स्पेस होने के कारण इसे Internet और Email पर बड़ी ही आसानी से अपलोड, डाउनलोड या स्टोर किया जा सकता है।

इसका एक फायदा यह भी है कि मूवीज, गेम्स और सॉफ्टवेयर को डाउनलोड करते समय आप इनकी बड़ी फाइलों को बहुत ही कम समय में जिप फाइल की सहायता से डाउनलोड कर सकते हैं। आप कभी-कभी इस्तेमाल में आने वाली फाइलों को भी अपने कंप्यूटर में save करके रख सकते हैं।

जिप फाइल कैसे काम करती है?

जिप फाइल एक कंटेनर की तरह कार्य करती है जिसमें सभी फाइलें compressed form में मौजूद होती हैं। यह अपने Algorithm के द्वारा फाइलों के साइज को काफी हद तक घटा देता है।

इसके फाइलों के साइज को 50% से 90% तक छोटा किया जा सकता है। अगर आप अपनी फाइलों को कंप्रेस करते हैं तो कंप्रेस करते समय जिप फाइल का compression program सेलेक्ट की हुई फाइलों को स्कैन करके छोटे-छोटे टुकड़ों में बाँट कर कंप्रेस कर देता है।

जिप फाइल कैसे बनाये?

जिप फाइल को बनाना बहुत ही आसान होता है। आप Zip File को कंप्यूटर के अलावा मोबाइल से भी बना सकते हैं। हमने दोनों ही तरह के devices में ज़िप फाइल बनाने का पूरा प्रोसेस समझाया है। इसके लिए आप नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करें।

Step 1. फाइलों को सेलेक्ट करें

सबसे पहले जिन फाइलों को आप कंप्रेस करना चाहते हैं उन्हें कॉपी करके एक Folder में पेस्ट कर दें।

Step 2. फाइलों को add करें

अब कंप्रेस करने के लिए फोल्डर पर राइट क्लिक करने के बाद Add To Archive के option पर क्लिक करें।

Step 3. अपने अनुसार बदलाव करें

अब आपके सामने एक नई विंडो खुलेगी। आप इसमें अपने हिसाब से बदलाव कर सकते हैं।

Step 4. Zip File में कन्वर्ट हो जाएगी

इसके करने के बाद कंप्रेस होने का प्रोसेस शुरू हो जाएगा। फिर कुछ ही समय में कंप्रेस होकर जिप फाइल में कन्वर्ट हो जाएगी।

Zip File को Unzip कैसे करें

Step 1. Folder पर राइट क्लिक करें

किसी भी Zip File को Unzip करने के लिए सबसे पहले जिप फाइल पर राइट क्लिक करें। फिर इसके बाद Extract All पर क्लिक करें।

Step 2. Location को सेलेक्ट करें

अब आपको Browse पर क्लिक करने के बाद उस Location को सेलेक्ट करना होगा जहाँ पर आप Zip File को Unzip या Extract करना चाहते हैं।

Step 3. Extract के बटन पर क्लिक करें

लोकेशन सेलेक्ट करने के बाद Extract के बटन पर क्लिक करें। इसके बाद ज़िप फाइल successful Unzip हो जाएगी।

FAQ

Q. कंप्रेस जिप फाइल कैसे भेजें?
Ans. जिप फाइल को आप बहुत ही आसानी से ईमेल या इंटरनेट पर अपलोड करके भेज सकते हैं।

Q. जिप फाइल को कैसे खोलें?
Ans. जिप फाइल को आप कई प्रकार की एप्लीकेशन्स के जरिए खोल सकते हैं, जैसे .zip, .Rar आदि।

Q. जिप फाइल को फ़ाइल extension क्या होता है?
Ans. ZIP फाइल का फाइल extension .zip होता है।

Q. ZIP फाइल का निर्माण किसने किया?
Ans. ZIP फाइल का निर्माण Philp Katz द्वारा 1989 में किया गया था।

Q. .zip फाइल का क्या मतलब है?
Ans. .zip फाइल का अर्थ होता है compress की हुई फाइल, जिसके अंदर कई सारी फाइल्स को कम साइज में कंप्रेस करके रखा जाता है।